हिंदी दिवस पर दयानंद पब्लिक स्कूल शिमला ने आयोजित की विभिन्न प्रतियोगिताएं

प्रधानाचार्या ने सभी विजेताओं को मेडल और प्रमाण पत्र से किया सम्मानित

हिंदी भाव अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम है : प्रधानाचार्या अनुपम

प्रधानाचार्या ने किया सभी विजेताओं को मेडल और प्रमाण पत्र से सम्मानित 

कार्यक्रम में वाद-विवाद प्रतियोगिता रही आकर्षण का केंद्र 

शिमला : शिमला के दयानंद पब्लिक स्कूल में हिंदी दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रम और प्रतियोगिताएं आयोजित की गई, जिसमें स्वरचित कविता लेखन, नारा लेखन, सुलेख, कार्ड बनाना, पत्र लेखन, दोहा गायन और वाद-विवाद प्रतियोगिताएं प्रमुख रहीं। छात्रों ने सभी प्रतियोगिताओं में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। दोहा गायन, वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन विद्यालय के सभागार में करवाया गया, जिसमें प्रतियोगिता के साथ-साथ भाषण, कविता वाचन, समूहगान व छात्रों के लिए “बूझो तो जाने” पहेलियां तथा लोकोक्ति/ मुहावरों से संबंधित गतिविधियां भी करवाई गई।

कार्यक्रम में वाद-विवाद प्रतियोगिता रही आकर्षण का केंद्र

कार्यक्रम में स्कूल की प्रधानाचार्या अनुपम बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहीं। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदी हमारी मातृभाषा के साथ-साथ भाव अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम है। राष्ट्र को एकता की कड़ी से जोड़ने का काम हिंदी भाषा करती है। हमें दुनिया की हर भाषा का सम्मान करना चाहिए व उसे सीखना चाहिए। परंतु जिस देश का हम अन्न जल ग्रहण कर रहे हैं हमें उस देश की मातृभाषा पर गर्व होना चाहिए।

कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्या ने सभी विजेताओं को मेडल और प्रमाण पत्र से सम्मानित किया। जिसमें स्वरचित कविता में कक्षा दसवीं से रितिका वर्मा, सुलेख में कक्षा सातवीं से काव्यांश दत्ता, नारा लेखन में दसवीं कक्षा से विधि वर्मा, हिंदी दिवस कार्ड में दसवीं कक्षा से प्रियवंदा, पत्र लेखन में कनिष्क शर्मा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। दोहा गायन में “टीम शिवम” से अवनी, अनुष्का, किंजल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, वहीं वाद-विवाद प्रतियोगिता में टीम “आदित्य” से प्रियवंदा, सूर्यांश, अरिहंत ने तथ्यों और शास्त्रार्थ के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम में वाद-विवाद आकर्षण का केंद्र रहा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed