देश की संसद में 2 अक्तूबर को आयोजित प्राइड लोकसभा कार्यक्रम में भाग लेने का अवसर; 15 सितंबर तक कर सकते हैं पंजीकरण

इच्छुक प्रतिभागी नेहरू युवा केंद्र शिमला के जिला कार्यालय मे 15 सितंबर तक करवा सकते हैं पंजीकरण

 प्राइड लोकसभा कार्यक्रम के माध्यम से महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी को देश के युवा देगे श्रद्धांजलि

शिमला: अक्टूबर को महात्मा गांधी व लाल बहादुर जी के जन्मदिवस की स्मृति मे भारत के संसद मे प्राइड लोकसभा नामक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसमे देशभर से नेहरू युवा केंद्र संगठन की तरफ़ से 25 युवाओ को भाग लेने का अवसर मिलेगा और प्रधानमंत्री के साथ बातचीत का अवसर भी मिल सकता है। प्रतिभागियों को संसद के केंद्रीय सभागार मे विभिन विषयों पर अपने विचार रखने का मोका मिलेगा । इस कार्यक्रम के विषय लाल बहादुर शास्त्री- अमृतकाल में उनके जीवन के सबक और विरासत रहेगा ।

जिला युवा अधिकारी शिमला मनीषा शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम मे भाग लेने के लिए एक युवा प्रतिभागी का चयन हिमाचल प्रदेश से भी होना है । इस कार्यक्रम में प्रतिभागी की आयु अक्टूबर 2023 को 18 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं प्रतिभागी शिमला जिले का मूल निवासी होना आवश्यक हैं । सर्वप्रथम चयन प्रक्रिया ज़िला स्तर पर आयोजित की जाएगी जिसमें प्रतिभागियों के संख्यानुसार निर्णय ले कर ऑनलाइन या समिति के समक्ष भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी जिसका शीर्षक है लाल बहादुर शास्त्री अमृत काल में उनके जीवन से सबक एवं विरासत रहेगाभाषण का समय तीन मिनट रहेगा एवं तीन सदस्यो के निर्णायक मण्डल द्वारा जज किया जाएगा |

उन्होंने बताया  कि जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाला प्रतिभागी राज्य स्तर पर भाग लेगा राज्य स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया जाएगा एवं राज्य स्तर पर प्रथम आने वाले प्रतिभागी की भाषण की वीडियो राष्ट्रीय स्तर के चयन हेतु नेहरू युवा केंद्र संगठन के मुख्यालय भेजी जाएगीजहां सभी राज्यो से विजयी प्रतिभागियों की भाषण की वीडियो के आधार पर पच्चीस प्रतिभागियों का चयन प्राइड लोकसभा संसद में आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए किया जाएगा।

इच्छुक प्रतिभागी नेहरू युवा केंद्र शिमला के जिला कार्यालय मे 15 सितंबर 2023 तक पंजीकरण कर सकते हैं पंजीकरण के लिए आधार कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड फ़ोटोकॉपीमेट्रिक पास सर्टिफिकेट आवश्यक हैं या 8739951862 इस नंबर पर भी डॉक्युमेंट्स सेंड कर अपना पंजीकरण कर सकते है । प्रतियोगिता का आयोजन 16 सितंबर 2023 को किया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed