जिला में 1 से 30 सितम्बर तक मनाया जाएगा राष्ट्रीय पोषण माह : उपायुक्त 

शिमला:हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी जिला में 1 सितंबर से 30 सितंबर, 2023 तक राष्ट्रीय पोषण माह सभी विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर मनाया जाएगा, यह जानकारी आज यहाँ उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने दी | 

उन्होंने कहा कि इस वर्ष राष्ट्रीय पोषण माह का विषय है- सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत है |  इस सन्दर्भ में सभी संबंधित विभागों को केन्द्र सरकार के दिशा निर्देश साझा किये जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष जिला शिमला में जिला स्तर, खण्ड स्तर, पंचायत स्तर, वृत स्तर व आंगनवाड़ी स्तर पर विभिन्न गतिविधियों जैसे कि स्वस्थ बाल बालिका सपर्धा, पोषण भी पढ़ाई भी, मेरी माटी मेरा देश, मिशन लाईफ के माध्यम से पोषण में सुधार, आयुर्वेदा के माध्यम से स्वस्थ जीवन शैली अपनान व संपूर्ण पोषण सम्बन्धित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 

उपायुक्त ने बताया कि जिला शिमला के हर गांव, हर घर तक पोषण अभियान को पहुंचाया जाएगा ताकि पोषण अभियान को एक जन आंदोलन का रूप दिया जा सके और देश को कुपोषण के कुचक्र से बाहर ला कर एक स्वस्थ, सशक्त एवं साक्षर भारत का निर्माण किया जा सके।
उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त हर माह की 1 और 15 तारीख को सामुदायिक आधारित गतिविधियों का आयोजन ज़िला की सभी 2154 आंगनबाड़ी केन्द्रों में किया जाता है, जिसमें कि बच्चों की वृद्धि निगरानी, सांस्कृतिक गतिविधियों का आदान -प्रदान, संस्कार समारोह का आयोजन व अन्य सामुदायिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जोकि बच्चों के सर्वांगीण विकास में एक महत्वपर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने बताया कि महिलाओं व किशोरियों में हो रही एनीमिया निगरानी के लिए इस माह विभिन्न स्थानों पर खून की जांच की जाएगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed