शिमला: पंचायत भवन में हस्तनिर्मित राखी एवं उत्पाद बिक्री केंद्र का शुभारंभ

पर्यावरण और वसुधा आपस में भाई बहन : अतिरिक्त उपायुक्त

शिमला: अतिरिक्त उपायुक्त शिमला अभिषेक वर्मा ने आज पंचायत भवन शिमला में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह द्वारा आयोजित जिला स्तरीय हस्तनिर्मित राखी एवं उत्पाद बिक्री केंद्र का शुभारंभ किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि पर्यावरण और वसुधा आपस में भाई बहन की तरह हैं तथा यहां पर महिलाओं द्वारा लगाए गए स्टॉल से भी यही संदेश दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा रक्षा बंधन त्योहार के मद्देनजर हस्तनिर्मित राखियां तैयार कर पर्यावरण अनुकूल संदेश प्रेषित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि महिलाओं द्वारा यह एक अत्यंत सराहनीय प्रयास किया जा रहा है। इसके साथ ही यह महिला सशक्तिकरण का उदाहरण हमारे समक्ष है कि किस तरह से महिलाएं एकत्रित होकर व्यवसायिक उत्पादों को तैयार कर रही है।
अभिषेक वर्मा ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर स्वयं सहायता समूहों को प्रशिक्षण, ऋण, वित्तीय सहायता, पैकेजिंग एवं एक अच्छा मार्केटिंग प्लेटफार्म जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है ताकि ग्रामीण आजीविका को आगे बढ़ाया जा सके।
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त महिलाओं का यह प्रयास वोकल फॉर लोकल एवं मेड इन इंडिया को भी प्रदर्शित करता है।
उन्होंने कहा कि रखी के इस पर्व पर ग्राहकों को इन स्टॉल पर आवश्यक रूप से खरीदारी करनी चाहिए ताकि इन महिलाओं का मनोबल बढ़ाया जा सके।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त ने लगाए गए स्टॉल में जाकर तैयार किए गए उत्पादों का अवलोकन भी किया। इस दौरान स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने अतिरिक्त उपायुक्त को राखियां भी बांधी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed