फिलैटली छात्रवृत्ति दीन दयाल स्पर्श योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 सितम्बर

चयनित छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में प्रति वर्ष 6 हजार रुपये व प्रति माह 500 रुपये किए जाएंगे प्रदान 

सोलन: डाक विभाग द्वारा डाक टिकटों को रुचि के रूप में अपनाने तथा इन पर अनुसंधान एवं अभिरुचि को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से फिलैटली छात्रवृत्ति दीन दयाल स्पर्श योजना आरम्भ की गई है। यह योजना वर्ष 2023-24 के लिए आरम्भ की गई है। यह जानकारी आज यहां सोलन डाक मण्डल के अधीक्षक डाकघर आर.डी.पाठक ने दी।

आर.डी.पाठक ने कहा कि दीन दयाल स्पर्श योजना छठी कक्षा से नवीं कक्षा तक के उन छात्रों के लिए जिनका अकादमी रिकॉर्ड अच्छा है और जो डाक टिकट संग्रह में रुचि रखते हैं। उन्होंने कहा कि योजना के तहत डाक टिकट संग्रह विषय पर लिखित प्रश्नोत्तरी एवं डाक टिकट संग्रह परियोजना के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। चयनित छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में प्रति वर्ष 06 हजार रुपये तथा प्रति माह 500 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि दीन दयाल स्पर्श योजना के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार भारत के किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में छठी से नौवीं कक्षा का छात्र होना चाहिए। सम्बन्धित विद्यालय में फिलैटली क्लब होना चाहिए और छात्र इस क्लब का सदस्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि सम्बन्धित विद्यालय में फिलैटली क्लब की स्थापना नहीं की गई है तो ऐसे छात्र पर योजना के तहत विचार किया जा सकता है जिसका अपना डाक टिकट संग्रह खाता हो। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार का अच्छा अकादमिक रिकॉर्ड होना चाहिए। अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को शैक्षणिक रिकॉर्ड में 05 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

आर.डी. पाठक ने कहा कि इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन अधीक्षक डाकघर सोलन मण्डल सपरून-173211 पर डाक के माध्यम से तथा स्वयं भी दे सकते है। उन्होंने कहा कि आवेदन जमा करवाने की अंतिम तिथि 12 सितम्बर, 2023 निर्धारित की गई है।

उन्होंने कहा कि अधिक जानकारी विभाग की वेबसाईट www.indiapost.gov.in पर प्राप्त की जा सकती है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed