खुले में बिक्री के लिए चावल और गेहूं उपलब्ध

खाद्यान कीमतों को स्थिर रखने के लिए एफसीआई ने की पेशकश

मण्डी:  भारतीय खाद्य निगम के महा प्रबंधक पंकज चौधरी ने बताया कि भारतीय खाद्य निगम द्वारा गेहूं व चावल के मूल्यों में स्थिरता लाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है । बाजार में पर्याप्त मात्रा में खाद्यान उपलब्ध कराकर खाद्यान की कीमत को स्थिर रखने के उद्देश्य से भारतीय खाद्य निगम खुले बाजार बिक्री योजना के तहत साप्ताहिक आधार पर चावल ग्रेड-ए, फोर्टिफाइड चावल और गेहूं बिक्री की पेशकश की है।

उन्होंने बताया कि खुले बाजार बिक्री योजना के तहत निगम द्वारा लगातार बाजार में गेहूं व चावल की आपूर्ति की जा रही है ताकि इनकी मूल्य वृद्वि को रोका जा सके । उन्होंने बताया कि योजना के लिए निगम के पास पूरे देश में पर्याप्त मात्रा में लगभग 87 लाख मीट्रिक टन गेहूं का अतिरिक्त स्टॉक उपलब्ध है । निगम द्वारा पहले चरण में 50 लाख मीट्रिक टन व दूसरे चरण में 37 लाख मीट्रिक टन अनाज खुले बाजार में उपलब्ध कराया जाएगा । इसकी बिक्री नीलामी एम-जंक्शन के माध्यम से की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस नीलामी में स्थानीय आटा चक्की मिल मालिक यानि फलोर मिलर, गेहूं उत्पाद निर्माता आदि भाग ले सकते हैं ।

उन्होंने बताया कि गेहूं की उपलब्धता बढ़ाने के लिए निगम द्वारा गेहूं बिक्री केंद्रो की प्रारंम्भिक संख्या 7 से बढ़ाकर 11 कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि योजना के तहत चावल की भी बिक्री की जा रही है, जिसमें स्थानीय व्यवसायी, सूचीबद्व थोक व्यापारी, चावल उत्पाद निर्माता आदि को नीलामी के माध्यम से बिक्री की जा रही है ।

उन्होंने बताया कि सभी इच्छुक पार्टियां साप्ताहिक ई-नीलामी, डिपो वार साप्ताहिक स्टाक आवंटन, नियम और शर्तो, मॉडल निविदा प्रपत्र, थोक ग्राहकों को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया आदि के बारे में विभागीय वेबसाइट डब्ल्यू

डब्ल्यू डब्ल्यू डाट वैल्यूजंक्शन डाट आईएन, एफसीआईवेब डाट एनआईसी डाट आईएन तथा टेंडर डाट जीओवी डाट आईएन पर लाग इन कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक खुले बाजार बिक्री योजना से जुड़ी जानकारी के लिए हेल्प लाइन नंबर (033 ) 6603/4409-1760/61/62/65/69/70/7, टोल फ्री नंबर 18001027136 पर संपर्क कर सकते हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed