हिमाचल: प्रदेश में मौसम के खराब होने के आसार

हिमाचल: मण्डी जिला में कृषि क्षेत्र में करीब 26 करोड़ का नुकसान; आकलन करने के लिए गठित की पांच टीमें

मण्डी:  मण्डी जिला में गत दिनों भारी बारिश के कारण कृषि क्षेत्र में अब तक लगभग 26 करोड़ 23 लाख रुपये के नुकसान का आकलन किया गया है तथा यह कार्य अब भी जारी है । यह जानकारी कृषि उप निदेशक, मंडी राजेश डोगरा ने देते हुए बताया कि मंडी जिला में हुई भारी बारिश के कारण किसानों को कृषि क्षेत्र में अधिक नुकसान का आकलन करने के लिए राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार वरिष्ठ अधिकारी के नेतृत्व में 5 टीमों का गठन किया गया है । उन्होंने बताया कि इन टीमों में संबंधित क्षेत्र के कृषि, भू-संरक्षण व आत्मा परियोजना के अधिकारी व कर्मचारी सदस्य हैं । ये सभी टीमें 17 से 22 जुलाई तक कृषि क्षेत्र में हुए नुकसान का सर्वेक्षण व आकलन कर रही है तथा हर पंचायत में जाकर निरीक्षण कर रही हैं ।

उन्होंने बताया कि गठित की गई टीमों द्वारा अभी तक जिले की 559 ग्राम पंचायतों में से 335 पंचायतों का निरीक्षण कर लिया गया है । उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान पाया गया कि बारिश के कारण भूस्खलन सबसे अधिक हुआ है । इसके अतिरिक्त जल भराव, खेतों में गाद आने से फसलों को अधिक नुकसान हुआ है । खेतों में जलभराव होने से टमाटर की फसल में ब्लाइट की बीमारी भी लग गई है ।

राजेश डोगरा ने बताया कि सर्वेक्षण में सबसे अधिक नुकसान 12 करोड़ रुपये का थुनाग क्षेत्र में पाया गया है।

उन्होंने बताया कि गठित की गई टीमों द्वारा किए जा रहे सर्वेक्षण व आकलन की रिपोर्ट 22 जुलाई को कृषि निदेशालय भेजी जायेगी ।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed