पुनर्वास कार्यों को जल्द पूरा करेगी सरकार – मुकेश अग्निहोत्री

उपमुख्यमंत्री ने सुंदरनगर के निहरी में श्री मूल माहूनाग मेले का किया शुभारंभ

मण्डी: उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल सरकार का पूरा ध्यान बाढ़ पीड़ितों को राहत देने एवं उनके पुनर्वास पर है। सरकार पुनर्वास कार्यों को पूरी तत्परता से जल्द पूरा करेगी। वे सुंदरनगर विधानसभा के निहरी में पांच दिवसीय श्री मूल महूंनाग मेले का शुभारंभ करते हुए बोल रहे थे।

इस अवसर पर अग्निहोत्री ने श्री मूल माहूनाग के चरणों में शीश नवाया और प्रदेशवासियों के कुशल क्षेम और सुख शांति की कामना की।

देवी-देवताओं में गहरी आस्था देती है बल

उन्होंने कहा कि देवी-देवताओं में गहरी आस्था हमें आत्मिक बल प्रदान करती है और विश्वास की यह शक्ति हमें हर विपदा से पार पाने का बल देती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश पर बीती त्रासदी बहुत भीषण है, अकेले जल शक्ति विभाग को इससे 1500 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। बावजूद इसके सरकार के निरंतर प्रयासों और जनता के साहस और बराबर सहयोग से हम इससे उबर रहे हैं। सामान्य जनजीवन शीघ्र पटरी पर लौटे इसके लिए सरकार युद्धस्तर पर राहत व पुनर्वास कार्यों में जुटी है।

 अग्निहोत्री ने कहा कि राज्य सरकार इस आपदा में 75000 पर्यटकों को प्रदेश से सुरक्षित उनके घर रवाना करने में सफल हुई है।

5707 पेयजल योजनाएं बहाल

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बाढ़ प्रभावित 5707 पेयजल योजनाएं बहाल कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि लाहुल और कुल्लू की पेयजल स्कीमों सहित मंडी जिले की सभी पेयजल योजनाओं को सुचारू कर दिया गया है। उन्होंने कठिन परिस्थितियों में पेयजल योजनाओं की बहाली को दिन रात एक करने वाले जल शक्ति विभाग के समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों के समर्पण भाव की सराहना की।

उन्होंने निहरी में मेला ग्राउंड में सराय भवन निर्माण और डंगा लगाने के आग्रह पर जल्द अधिकारियों के एक दल को निरीक्षण के लिए यहां भेजने का आश्वासन दिया। उन्होंने क्षेत्र में नए बस रूट चलाने की बात भी कही।

हर हाल में पूरी होंगी 10 गारंटियों, इन्हें पूरा करना हमारा राजधर्म

अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार अपनी 10 गारंटियों को हर हाल में पूरा करेगी। इन्हें पूरा करना हमारा राजधर्म है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार चट्टान की तरह मजबूत है और लगातार जन हित में काम कर रही है। सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल किया है। इससे प्रदेश के लाखों कर्मचारी और उनके परिवार लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को 1500 रुपए देने की गारंटी सहित अन्य गारंटियों को भी प्रदेश सरकार जल्द पूरा करेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो विकास हुआ है उसका श्रेय प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री  स्व.यशवंत सिंह परमार और स्व.वीरभद्र सिंह को जाता है। उनके पद चिन्हों पर चलकर विकास को आगे बढ़ाया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed