स्क्रब टाइफस रोग से रहें सतर्क, तेज बुखार होने पर अवश्य करवाएं जांच – मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सुरेखा चोपड़ा

जिला शिमला में इस वर्ष स्क्रब टाइफस के 11 मामले दर्ज

शिमला: मुख्य चिकित्या अधिकारी शिमला डाॅ. सुरेखा चोपड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला शिमला में इस वर्ष स्क्रब टाईफस के 11 मामले दर्ज किए जा चुके हैं जिस कारण एहतियात बढ़ाने की अति आवश्यकता है। स्क्रब टाईफस हिमाचल प्रदेश मे एक स्थानिक रोग है जो मानव शरीर के आंतरिक अंगो को प्रभावित करता है जिसका समय पर उपचार न होने से मृत्यु भी हो सकती है।  हिमाचल में स्क्रब टाइफस के 207 मामले पॉजीटिव

उन्होंने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को तेज बुखार हो तो उसकी जांच शीघ्र निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र में करवायें क्योंकि यह स्क्रब टाईफस भी हो सकता है। उन्होंने जानकारी दी कि यह रोग एक जीवाणु से संक्रमित पिसू के काटने से फैलता है जिसके कारण बुखार उत्पन होता है और शरीर में अक्ड़न या शरीर टूटा हुआ प्रतीत होता है। इसके अधिक संकमण से गर्दन बाजुओं के नीचे कुल्हो के उपर गिल्टियां होना जैसे लक्षण पाये जाते हैं। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इस बीमारी के रोकथाम के लिए खेतों व झाड़ियों में काम करते समय पूरे शरीर, टांगे, पांव और बाजू ढककर रखें तथा शरीर की सफाई का विशेष ध्यान रखें और घर के चारों ओर खरपतवार उगनें न दें और घर के अन्दर और आसपास कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करें। 
डाॅ सुरेखा चोपड़ा ने बताया कि जिला शिमला में स्क्रब टाईफस की जांच एवं उपचार की सुविधा प्राथमिक स्तर पर हर स्वास्थ्य संस्थान में निःशुल्क उपलब्ध है।   

सम्बंधित समाचार

Comments are closed