कोविड प्रभावित लोगों के लिए मनो-सामाजिक सहायता हेल्पलाइन

हिमाचल: मानसून आपदा से निपटने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने बनाई रणनीति, जारी किए हेल्पलाइन नंबर

शिमला : जिला शिमला में भारी बारिश के कारण आई आपदा से निपटने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिमला ने रणनीति बनाई है। प्राधिकरण के सचिव विकास गुप्ता ने बताया कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष माननीय न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान के निर्देशानुसार प्रभावित लोगों की जरूरतों, भोजन, दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिमला ने सभी उप-मण्डलीय विधिक सेवा समितियों को पीड़ितों की स्वास्थ्य देखभाल और स्वच्छता की निगरानी जैसे रणनीतिक हस्तक्षेप अपनाने का निर्देश दिया है। महिलाओं और बच्चों की जरूरतें, भोजन, दवाइयों और पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करना, मूल्यवान दस्तावेजों की सहायता और पुनर्निर्माण के लिए प्रभावित क्षेत्रों में कानूनी सहायता क्लीनिक आयोजित करना, बीमा पॉलिसियों से संबंधित समस्याओं में सहायता करना, खोए हुए व्यवसाय और आजीविका के लिए बैंक ऋण की व्यवस्था करना इस आपदा के पीड़ितों की पीड़ा को कम करने के लिए आपदा आदि के कारण शारीरिक आघात और अवसाद के शिकार पीड़ितों के लिए परामर्श की व्यवस्था करना लक्ष्य रखा गया है।

इस आपदा के पीड़ितों की सहायता और सहायता प्राप्त करने के लिए कानूनी सेवा संस्थानों से संपर्क करने के लिए जिला कानूनी सेवा प्राधिकरणों और उप-मंडलीय विधिक सेवा समितियों के लेडलाईन नंबरों को राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 15100 सहित अधिसूचित किया गया है।

हेल्पलाईन नंबर

सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण शिमला 0177-2832808 

अध्यक्ष उप-मण्डलीय विधिक सेवा समिति शिमला 0172-2830630 

अध्यक्ष उप-मण्डलीय विधिक सेवा समिति ठियोग 01783-237038 

अध्यक्ष उप–मण्डलीय विधिक सेवा समिति रोहड़ू 01781-240072 

अध्यक्ष उप-मण्डलीय विधिक सेवा समिति जुब्बल 01781-252643 

अध्यक्ष उप-मण्डलीय विधिक सेवा समिति चौपाल 01783-260037

सम्बंधित समाचार

Comments are closed