सोलन: छात्र शोधकर्ताओं को राष्ट्रव्यापी सशक्त बनाता है शूलिनी विवि समर पेटेंट स्कूल

शूलिनी विवि का समर पेटेंट स्कूल देश में नवोन्मेषी सोच रखने वालों के लिए पहला और एकमात्र केंद्र

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय  समर पेटेंट स्कूल का आयोजन शूलिनी यूनिवर्सिटी की आउटरीच टीम  आइडियाज़ दैट मैटर द्वारा आयोजित एक पहल के रूप में किया गया है, जो असाधारण रूप से प्रतिभाशाली और प्रेरित छात्र शोधकर्ताओं के 19 पहले बैच के आगमन के साथ शुरू हुआ था।

इस अनूठे कार्यक्रम का उद्देश्य महत्वपूर्ण सोच, समस्या को सुलझाने के कौशल और डेटा विश्लेषण को बढ़ावा देते हुए बौद्धिक संपदा के क्षेत्र में युवा दिमाग का पोषण करना है।

आंध्र प्रदेश, पंजाब, गुजरात और उत्तर प्रदेश सहित भारत भर के बारह राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिभागीयो ने  अनुसंधान और नवाचार  के क्षेत्रों में रिसर्च करना सीखा

शूलिनी यूनिवर्सिटी का समर पेटेंट स्कूल देश में नवोन्मेषी सोच रखने वालों के लिए पहला और एकमात्र केंद्र है। यह पेटेंट के विषय में ऐसा वातावरण प्रदान करता है जहां छात्र अंतहीन संभावनाओं का पता लगा सकते हैं और चुनौतियों से पार पा सकते हैं।

आउटरीच की निदेशक  शिखा सूद के अनुसार, यह सहयोगी स्थान रचनात्मकता को प्रज्वलित करने के लिए एआई, औद्योगिक डिजाइन, अनुसंधान उपकरण और यहां तक ​​कि थिएटर-आधारित गतिविधियों जैसे विभिन्न विषयों को कवर करते हुए एक समग्र सीखने का अनुभव प्रदान करता है।

समर पेटेंट स्कूल का एक मुख्य आकर्षण प्रत्येक छात्र को प्रदान किया जाने वाला समर्पित समर्थन है। प्रत्येक छात्र को उनके विचारों पर काम करने के लिए एक संकाय संरक्षक और एक छात्र संरक्षक नियुक्त किया जाता है। कार्यक्रम छात्रों को अपने विचारों को प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिन्हें बाद में चर्चाओं और मार्गदर्शन के माध्यम से परिष्कृत किया जाता है। सलाहकार और कानूनी विशेषज्ञ डिजाइन पहलुओं से लेकर मसौदा तैयार करने और पेटेंट दाखिल करने की औपचारिकताओं तक प्रक्रिया के हर चरण  ध्यानपूर्वक समझाया जाता हैं। भले ही कोई छात्र कार्यक्रम के दौरान एक उपयुक्त पेटेंट योग्य विचार की पहचान करने में असमर्थ हो, शूलिनी विश्वविद्यालय उनके भविष्य के अभिनव प्रयासों के लिए पेटेंट दाखिल करने में सहायता जारी रखने का आश्वासन देता है।

कार्यक्रम को छात्रों, फैकल्टी मेंटर्स, बौद्धिक संपदा अधिवक्ताओं, पेटेंट वकीलों और आईपी प्रबंधकों से अपार समर्थन मिला है। वे सभी छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए नवीन विचारों के लिए पेटेंट फाइल करने के लिए सहयोगात्मक रूप से काम करते हैं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed