SBI ने सस्ता किया लोन, MCLR में की 0.10 प्रतिशत की कटौती

SBI ने सस्ता किया लोन, MCLR में की 0.10 प्रतिशत की कटौती

  • बैंक ने इस साल एमसीएलआर में यह छठी कटौती की है। हालांकि यह कटौती रेपो दर से जुड़े ऋण पर प्रभावी नहीं होगी। इस कटौती के बाद एक साल के ऋण का एलसीएलआर कम होकर 8.05 प्रतिशत पर आ गया है।

मुंबई: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने लोन सस्ता कर दिया है। एसबीआई ने सभी परिपक्वता अवधि के ऋण पर सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) को 0.10 प्रतिशत कम करने की घोषणा की है। संशोधित दरें आज से प्रभावी हो गई हैं।

बता दें कि बैंक ने इस साल एमसीएलआर में यह छठी कटौती की है। हालांकि यह कटौती रेपो दर से जुड़े ऋण पर प्रभावी नहीं होगी। इस कटौती के बाद एक साल के ऋण का एलसीएलआर कम होकर 8.05 प्रतिशत पर आ गया है।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कटौती की थी।  आरबीआई ने रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कमी की थी। रेपो रेट अब 5.40 फीसदी से 5.15 फीसदी हो गया है। रेपो रेट वो दर है जिसपर रिजर्व बैंक कमर्शियल बैंकों को कर्ज देता है। इस फैसले के बाद आम लोगों के लिए बैंक से कर्ज लेना सस्ता हो जाएगा। साथ ही ईएमआई घटने की उम्मीद भी बढ़ जाएगी।

अगर आपके पास एसबीआई का क्रेडिट कार्ड है तो आप एसबीआई के इंडिया का दीवाली ऑफर में हर घंटे, रोजाना आधार पर और साप्ताहिक आधार पर उपहार जीत सकते हैं। अगर आप हर घंटे सबसे ज्यादा खरीदारी करने वाले ग्राहक बनते हैं तो आवरली प्राइज में 50 लोगों को प्यूमा की तरफ से 1000 रुपये का गिफ्ट वाउचर मिल सकता है। इसके अलावा डेली प्राइज में आपको बड़ी ब्रांडेड कंपनी नॉइस के हेडफोन मिल सकते हैं जिनकी कीमत 6999 रुपये है।

एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए डेबिट कार्ड ईएमआई के ऑफर को उतारा है और बैंक का कहना है कि इस डेबिट कार्ड ईएमआई सुविधा के जरिए उसके मौजूदा कस्टमर हर महीने की ईएमआई पर कंज्यूमर ड्यूरेबल प्रोडक्ट्स खरीद सकेंगे। इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि इस त्योहारी सीजन में वो बिना पूरी रकम चुकाए अलग-अलग शॉपिंग डेस्टिनेशन के जरिए अपने मनपसंद प्रोडक्ट्स की खरीदारी कर पाएंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *