प्रदेशभर में 71वां हिमाचल दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

प्रदेशभर में 71वां हिमाचल दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

  • हिमाचल में समृद्धि व खुशहाली के नए युग का सूत्रपातः मुख्यमंत्री
हिमाचल में समृद्धि व खुशहाली के नए युग का सूत्रपातः मुख्यमंत्री

हिमाचल में समृद्धि व खुशहाली के नए युग का सूत्रपातः मुख्यमंत्री

शिमला: राज्य स्तरीय समारोह शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित किया गया, जहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, भारतीय रिजर्व बटालियन, होमगार्ड, एनसीसी की टुकड़ियों से सलामी ली। 71वां हिमाचल दिवस आज प्रदेशभर में पारम्परिक ढंग व उत्साह के साथ मनाया गया। इस दौरान राज्य, जिला तथा उपमण्डल स्तर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया व पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस तथा स्काउट एवं गाईड की टुकड़ियों द्वारा भव्य मार्चपास्ट प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम व प्रदर्शनियां भी लगाई गई।

पुलिस उप-अधीक्षक अमित ठाकुर ने परेड का नेतृत्व किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश के लोगों के उज्ज्वल भविष्य व खुशहाली की कामना की। उन्होंने प्रदेश के लोगों को राज्य में हुए विकास के लिए बधाई देते हुए कहा कि यह विकास प्रदेश के लोगों की विकासात्मक प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी व सतत् प्रयासों से ही संभव हो सका है। जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने ऐसे वरिष्ठ नागरिक, जिन्हें अन्य कोई पेंशन प्राप्त नहीं हो रही है, उनकी वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा को बिना किसी आय सीमा के 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से लगभग 1 लाख 30 हजार वृद्धजन लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा व राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। इसी उद्देश्य से गुड़िया हेल्पलाईन-1515 तथा शक्ति बटन ऐप आरम्भ किया गया है, ताकि संकट की स्थिति में महिलाएं पुलिस को सूचित कर इनके माध्यम से तुरन्त सहायता प्राप्त कर सके। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त प्रदेश में वनमाफिया, खनन माफिया तथा ड्रग माफिया से कड़ाई से निपटने के लिए होशियार सिंह हेल्पलाईन-1090 आरम्भ की गई है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डैशबोर्डआरम्भ किया गया है और सभी मुख्य विभागों को इससे जोड़ा गया है, जिससे प्रशासन में दक्षता आई है। सरकार अपने अधिकारियों व कर्मचारियों को आउट ऑफ बॉक्ससोचने के लिए प्रेरित कर रही है और नई योजनाएं तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018-19 के बजट में समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए 30 नई योजनाएं आरम्भ की गई है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि सड़कों की टारिंग व रख-रखाव के लिए 100 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। 123 सड़कों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर ली गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केन्द्र नामक एक नई योजना आरम्भ की जा रही है। इसके तहत चरणबद्ध तरीके से सभी विधानसभा क्षेत्रों में, जहां नवोदय विद्यालय तथा एकलव्य विद्यालय नहीं है, वहां पर छात्रावास सुविधाओं के साथ आदर्श विद्यालय स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान चिकित्सा अधिकारियों के 262 पद भरे हैं तथा 2000 पेरामेडिकल स्टाफ के पदों के भरने की प्रक्रिया जारी है।

ठाकुर ने कहा कि संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना आरम्भ की गई है। इसके अतंर्गत अस्पताल में जन्में सभी नवजात शिशुओं को 1500 रुपये की किट प्रदान की जा रही है। इसके अतिरिक्त संस्थागत प्रसव के लिए पहले ही 700 रुपये की राशि प्रदान की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कृषि गतिविधियों में विविधता लाने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। सिंचाई सुविधाओं के कार्यान्वयन तथा जीरो बजट आधारित प्राकृतिक खेती व जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 25 करोड़ रुपये की एक नई योजना प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान कार्यान्वित की जाएगी, जिसके अंतर्गत जैविक खेती को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

आंचल ठाकुर को हिमाचल गौरव पुरस्कार

आंचल ठाकुर को हिमाचल गौरव पुरस्कार

जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को देश का औद्योगिक हब बनाना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। उन्होंने हाल ही में नूरपुर के नजदीक स्कूल बस दुर्घटना, जिसमें 27 बहुमूल्य जानें चली गई थीं जिनमें 23 स्कूली विद्यार्थी भी शामिल थे, पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सभी आवश्यक पग उठा रही है।

  • तुर्की में आयोजित स्कीईंग प्रतियोगिता में मेडल जीतने वाली आंचल ठाकुर को हिमाचल गौरव पुरस्कार
  • कुल्लू को पर्यटकों की सुविधा के लिए तैयार की गई वैबसाईट के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए सिविल सेवा पुरस्कार प्रदान
  • प्रो. विनोद के. पाल, डॉ. रनदीप गुलेरिया, डॉ. ओम चन्द हांडा व ग्रामीण विकास की दिशा में कार्य कर रहे चिन्मय संगठन को प्रेरणा स्त्रोत पुरस्कार व 2.50 लाख रुपये की नकद राशि प्रदान कर सम्मानित

मुख्यमंत्री ने कुल्लू के उपायुक्त युनूस को पर्यटकों की सुविधा के लिए तैयार की गई वैबसाईट के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए सिविल सेवा पुरस्कार प्रदान किया। उन्होंने प्रो. विनोद के. पाल, डॉ. रनदीप गुलेरिया, डॉ. ओम चन्द हांडा और ग्रामीण विकास की दिशा में कार्य कर रहे चिन्मय संगठन को प्रेरणा स्त्रोत पुरस्कार व 2.50 लाख रुपये की नकद राशि प्रदान कर सम्मानित किया। जय राम ठाकुर ने तुर्की में आयोजित स्कीईंग प्रतियोगिता में मेडल जीतने वाली आंचल ठाकुर को हिमाचल गौरव पुरस्कार के रूप में 21000 रुपये व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया।

  • मुख्यमंत्री ने विकास को राष्ट्रीय मण्डल खेलों में पदक जीतने पर दी बधाई

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हमीरपुर जिला से संबंधि विकास ठाकुर को राष्ट्रीय मण्डल खेलों में वेटलिफ्टिंग स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास ठाकुर की यह सराहनीय उपलब्धि है और प्रदेश के लोगों को उनकी इस उपलब्धि पर गर्व है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *