पीने के पानी का उबाल कर ही करें प्रयोग

गर्मी के मौसम में पानी पीएं ज्यादा, खाना खाएं आधा

 गर्मी के मौसम में तले भुने,गरिष्ठ और ज्यादा मसालेदार पदार्थों की बजाय फल फ्रूट, हरी सब्जियों के सलाद और जूस का ज्यादा इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद

गर्मी के मौसम में तले भुने,गरिष्ठ और ज्यादा मसालेदार पदार्थों की बजाय फल फ्रूट, हरी सब्जियों के सलाद और जूस का ज्यादा इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे मौसम में अपने सेहत का ध्यान रखना काफी मुश्किल होता है। थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी सेहत बिगाड़ सकती है। जरूरी है आप गर्मियों में अपनी सेहत का खास ख्याल रखें। सुबह उठते ही 2-3 गिलास पानी पिएं। इसके बाद शौच, दन्त सफाई, आसन और प्राणायाम नियमित रूप से करें। अब रात को पानी भिगोये हुए 8-10 बादाम के छिलके उतारकर पीसकर एक गिलास दूध के साथ पीएं। इसके नियमित प्रयोग से शारीरिक तंदुरुस्ती मिलती है और आंतरिक उष्मा शांत होती है। गर्मी के मौसम में तले भुने,गरिष्ठ और ज्यादा मसालेदार पदार्थों की बजाय फल, हरी सब्जियों के सलाद और जूस का ज्यादा इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद रहता है। इससे गर्मी की वजह से पसीने से होने वाली पानी की कमी का पुनर्भरण भी होता रहता है। अपने स्वास्थ्य कॉलम में इस बार आपको गर्मियों में किस प्रकार सेहत का ख्याल रखना चहिये और क्या खाना-पीना चहिये इस विषय में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं :

खाली पेट, नींबू का रस आंवले का रस और हरे धनिये का रस मिश्री मिलाकर पीने से कई रोगों से बचाव हो सकता है। दोपहर और सांयकालीन भोजन में चावल के साथ अरहर, मूंग, उड़द की दाल और हरी पत्तेदार सब्जियों का समावेश करें।  छाछ और दही का सेवन करना फायदेमंद है। गर्मी में घर से बाहर निकलने से पहले दो गिलास पानी जरूर पी लेना चाहिए। टमाटर, तरबूज, खरबूज, खीरा ककड़ी, गन्ने का रस और प्याज का उपयोग करते रहना चाहिए। इन चीजों से पेट की सफाई होती है और अंदरूनी गर्मी शांत होती है। सेब, संतरा, तरबूज और नाशपाती जैसे फल जिसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, इस मौसम में काफी लाभदायक हो सकता है। गर्मियों में तेज मिर्च-मसाले कम मात्रा में खाएं। धूप से आने के बाद तुरंत पानी न पीएं और न ही तुरंत कपड़े उतारें। अगर आप चाय पीते हैं तो केवल सुबह शाम ही पीएं।

  • पेय पदार्थों का अधिक प्रयोग करें, डाइट में शामिल करें हेल्थ ड्रिंक

इस मौसम में गन्ने का रस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इस मौसम में शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखना जरूरी है। इसके लिए दिन में कम से कम 5 से 6 बॉटल पानी पीएं। इस मौसम में शरीर से पसीना बहुत ज्यादा निकलता है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर में पानी का स्तर ठीक रहता है। यह भी जानना जरूरी है कि कौन सा पेय पदार्थ लें और कौन सा नहीं। आप वैसा पेय पदार्थ लें जिसको पीने के बाद गैस की समस्या उत्पन्न न हो, खासकर चाय पीना कम कर दें। खाने के साथ-साथ पेय पदार्थ का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए। इसमें नींबू पानी, पुदीने का शरबत, ठंडाई, गन्ने का रस, छाछ और आम पन्ना इस्तेमाल करना चाहिए। गर्मी के मौसम में मिलने वाली तरबूज, खरबूज, खीरा और ककड़ी आदि का सेवन आप भरपूर मात्रा में करें। अगर आपको पित्त की समस्या है तो खीरे के जूस में सेंधा नमक डाल कर पीने से फायदा मिलता है। यही नहीं यह गैस की समस्या में भी फायदेमंद होता है। गर्मी के मौसम में नारियल पानी पीना अमृत के समान है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। जौ भी सेहत के लिए गुणकारी होता है। जौ के सत्तू को दही में डाल कर खाएं या इसे उबाल कर टमाटर और खीरा आदि के साथ नमक मिलाकर खाएं। गर्मी के मौसम में गेंहू और जौ के आटे की रोटी शरीर को ठंडा भी रखेगी और पेट के लिए लाभकारी भी है।

गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरत एनर्जी ड्रिंक्स की होती है। इससे बॉडी में पानी की कमी नहीं होती। गर्मी में छाछ, फ्रूट जूस, मिल्क शेक, ग्रीन सलाद को शामिल करना

गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरत एनर्जी ड्रिंक्स की

गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरत एनर्जी ड्रिंक्स की

चाहिए। सलाद में इस मौसम में आने वाले खीरा, ककड़ी भी इस्तेमाल करें। पानी की कमी को पूरा करने के लिए तरबूज भी फायदेमंद होगा। नाश्ते में भी जूस लेने की आदत शुरू कर दें, इससे दिन भर एनर्जी बनी रहेगी। लंच में हल्का खाना लें। इस मौसम में स्पाइसी खाना लेने से बचें। अगर जरूरी है तो सिर्फ डिनर में ही लें, वह भी नियमित नहीं। लंच और डिनर के बीच एनर्जी ड्रिंक लेते रहना जरूरी है। एल्कोहल युक्त कोल्ड ड्रिंक का उपयोग गर्मी में कम से कम करें, क्योंकि इनसे कुछ देर के लिए राहत तो मिलती है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए यह नुकसानदायक होते हैं। गर्मी के मौसम में उन मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। ऐसे मौसमी फ़लों में आप तरबूज, खरबूजा, लीची, ककड़ी, खीरा आम के साथ ही ताजा जूस जैसे गन्ने का रस, मैंगो शेक, अनार का जूस इत्यादि भी लेते रहें। ठंडाई में शामिल सौंफ, पिस्ता, काली मिर्च, गुलाब के फूल, खसखस, तरबूज के बीज और हरी इलायची जहां शरीर और दिमाग को तरोताजा रखते हैं, वहीं बादाम और केसर इसे पौष्टिक और स्वादिष्ट बनाते हैं। बहुत अधिक गर्म चीजें जैसे बार-बार चाय, कॉफी न लें बल्कि कोल्ड कॉफी, ग्रीन टी, लेमन टी, हर्बल टी इत्यादि ले सकते हैं। तैलीय चीजों और कम मसालेदार चीजों को भूल पेय पदार्थों को अधिक लें व जौ से बनी चीजों को प्राथमिकता दें। बाहर गर्मी से आकर एकदम ठंडा पानी न पीएं बल्कि थोड़ा रूककर पीएं। गर्मी के मौसम में बच्चों के खानपान या आहार के बारे में सही जानकारी होना बेहद जरूरी है।

नाश्ते से रात के खाने तक रखें ध्यान, हल्का खाना खाएं

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और ऐसे मौसम में अपने सेहत का ध्यान रखना काफी मुश्किल होता है। थोड़ी सी भी लापरवाही आपको बना सकती है कई बीमारियों का शिकार। गर्मी के मौसम में हल्का खाने का प्रयोग करना चाहिए। ज्यादा तेल, मसाले का प्रयोग नुकसानदेह हो सकता है। सुबह के नाश्ते में तरल पदार्थों से बचें। हो सके तो नारियल पानी, फल आदि को नाश्ता में प्रमुखता दें। नाश्ते में पोहा ले सकते हैं। दोपहर में भूख नहीं लगे तो काले चने की चाट खा सकते हैं। अगर ज्यादा भूख लगे तो रोटी, सब्जी, रायता, दही या छाछ को भाजन में शामिल करें। सुबह के नाश्ते में तरल पदार्थ का उपयोग करें। गर्मियों में हरी चटनियां (धनिया, पुदीना, आंवला व प्याज आदि) खा सकते हैं। ये मौसम के अनुकूल है। शाम के नाश्ते में भेलपुरी, मुरमुरे या सलाद भी ले सकते हैं। यदि शरबत पीने की इच्छा हो तो नींबू-पानी और छाछ आदि ले सकते हैं।

  • खाने में सलाद का इस्तेमाल करें
खाने में सलाद और फलों का प्रयोग ज्यादा करना चाहिए

खाने में सलाद और फलों का प्रयोग ज्यादा करना चाहिए

खाने में सलाद का प्रयोग ज्यादा करना चाहिए। सलाद में 95 प्रतिशत मात्रा में जल होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक और वसा बिल्कुल कम होता है। सलाद में खीरा, ककरी और प्याज आदि का प्रयोग लाभदायक हो सकता है। रात का खाना हल्का रहे, इसका ध्यान रखें। रोटी कम, सलाद और सब्जी ज्यादा खाएं। सोने के समय चाय या कॉफी बिल्कुल भी न पीएं। इससे अनिद्रा की समस्या पैदा हो सकती है। गर्मी के मौसम में बहुत ज्यादा तला हुआ न खाएं और ओवर ईटिंग तो बिल्कुल न करें।

  • बच्चों का रखें खास खयाल

दोपहर के समय बच्चों को खेलने के लिए घर से बाहर न जाने दें। गर्मी के मौसम में बच्चों को खाने में जंक फूड, नूडल्स आदि बिल्कुल न दें। बच्चों को नींबू-पानी, फल या उसका जूस जरूर दें। गर्मी के मौसम में डायरिया, हैजा, पीलिया, डीहाइड्रेशन॒ सहित , फ़ूडपवाइजनिंग, गैस और बदहजमी जैसी बीमारियों से बचने के लिए बासी खाना न खाएं, ढका हुआ पानी पीएं और बाहर की चीजों को कम ही खाएं। लू से बचने के लिए सही खान पान के साथ-साथ बाहर निकलते समय छाते, टोपी और रुमाल का प्रयोग करना चाहिए। गर्मियों के मौसम में नींबू, प्याज, मौसमी, संतरा, शरबत, शिकंजी और ताजे फलों के रस का अधिक प्रयोग करना चाहिए। गर्मियों के मौसम में दाल, चावल, सब्जी और रोटी जैसे हल्के खाने का सेवन ही ठीक रहता है। पाचन संबंधी समस्याओं से दूर रहने के लिए बेहतर है कि भूख लगने पर एक साथ पूरा पेट भरने के बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में छोटी-छोटी खुराक ली जाए। इससे आप बदहजमी और गैस जैसी समस्याओं से दूर रहेंगे।

इन सबके अलावा जरूरी है व्यायाम। खानपान की देखभाल के साथ ही सुबह व शाम को जरूर टहलें। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे और स्वस्थ भी रहेंगे। जिन लोगों को पेट में जलन की समस्या होती है उनके लिए ठंडाई काफी फायदेमंद है। सुबह-सुबह खाली पेट ठंडाई के सेवन से यह समस्या दूर हो जाती है। अगर आप मुंह के छालों व आंखों में होने वाली जलन से परेशान है तो नियमित रुप से ठंडाई का सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है। सुबह घर से बाहर निकलने से पहले एक गिलास ठंडाई पीने से आप दिन भर फिट रहते हैं। ठंडाई से दिन भर भागदौड़ करने की एनर्जी मिलती है। कई बार लोगों को सुबह के वक्त ठंडाई का सेवन करने से जुकाम हो जाता है। ऐसी स्थिति में जुकाम ठीक न होने तक ठंडाई का सेवन न करें। ठंडाई का सेवन दिन में कभी भी कर सकते हैं।

नियमित रूप से पौष्टिक ठंडाई का सेवन करने से शरीर में ताजगी और शीतलता बनी रहती है। बादम, केसर पिस्ता से बनी ठंडाई आपके दिमाग के लिए फायदेमंद है। इसको पीने से दिमागी शक्ति बढ़ती है। गर्मी के मौसम में अक्सर डिहाइड्रेशन, लू लगना, डायरिया, फूड पॉयजनिंग जैसी समस्या हो जाती है। लेकिन ठंडाई से आप इन रोगों से दूर रहते हैं। यह समस्याएं तब होती है जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *