विद्यार्थियों को वर्दी नहीं और सिलाई के पैसे भी नहीं : नंदा

शिमला: भाजपा प्रदेश सह मीडिया प्रभारी कर्ण नंदा ने कहा कि वर्तमान कांग्रेस सरकार ने स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को वर्दी से वंचित कर दिया है। भाजपा की जयराम ठाकुर सरकार ने पहली से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को मुफ्त वर्दी भी दी और साथ में सिलाई के पैसे भी दिए।

पर वर्तमान प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा के सामान्य वर्ग के छात्र छात्राओं को अभी स्मार्ट वर्दी के लिए पैसे नहीं दिए जाएंगे। प्रारंभिक शिक्षा विभाग केवल एससी, एसटी व ओबीसी के 3.60 लाख छात्र छात्राओं को ही स्कूल वर्दी के लिए पैसे देने जा रहा है। इस सप्ताह डीबीटी के तहत उक्त छात्रा छात्राओं की माताओं के बैंक खाते में 600-600 रू डाले जाएंगे। 

नंदा ने कहा की विद्यार्थियों को इस बार बाजार से ही वर्दी लेनी पड़ेगी। भाजपा की लोकप्रिय जयराम ठाकुर सरकार के दौरान सरकार द्वारा वर्दी दी जाती थी और इसे सिलवाने के लिए अलग से पैसे दिए जाते थे, लेकिन इस बार विद्यार्थियों को वर्दी सिलवाने के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे। नंदा ने कहा की निशुल्क वर्दी के लिए केंद्र की ओर से प्रदेश को बजट दिया जाता है लगभग 20 से 22 करोड़ की राशि वर्दी के लिए दी जाती है। वर्तमान सरकार ने बीते दिनों 9वीं से 12वीं कक्षा और पहली से आठवीं कक्षा के सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को निशुल्क वर्दी योजना से बाहर किया था। मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने पहली से आठवीं कक्षा के सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को भी निशुल्क वर्दी के लिए 600 रू देने का फैसला लिया था , लेकिन अभी तक इसे लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। पूर्व में हमारी भाजपा सरकार पहली से 12वीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों को निशुल्क वर्दी देती थी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed