शिमला में बेसहारा कुत्तों का किया एंटी-रेबीज टीकाकरण

शिमला: लोक प्रशासन विभाग, ग्लोबल एलायंस फॉर रेबीज़ कंट्रोल व एसएफडी हिमाचल प्रदेश द्वारा शिमला की सांगटी पंचायत में बेसहारा कुत्तों के लिए एंटी-रेबीज टीकाकरण और संवेदीकरण अभियान चलाया गया।
हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के इक्डोल में लोक प्रशासन विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. दीपक शर्मा ने बताया कि अभियान में इकडोल, ग्राम सांगटी , एस एफ डी, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के सामाजिक कार्य विभाग के छात्रों द्वारा यह अभियान दूसरे चरण में शिमला के परिसर में द्वारा एमसी शिमला की मदद से सांगटी में 13 सामुदायिक कुत्तों का टीकाकरण करके किया गया।

हिमाचल प्रदेश विश्विद्यालय इकडोल के लोक प्रशासन विभाग ने रेबीज से मानव मौतों की रोकथाम के लिए ग्लोबल एलायंस फॉर रेबीज कंट्रोल (जीएआरसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। और जागरूकता पैदा करने के लिए अनुसंधान, शिक्षा और नीति समर्थन के माध्यम से अन्य जानवरों की आबादी, विशेष रूप से कुत्तों में रेबीज के बोझ से राहत दिलाते हैं।
पिछले कुछ समय से सड़क पर घूमते बेसहारा कुत्तों के काटने के मामले तेजी से बढ़े हैं. इनकी वजह से लोगों में खतरनाक रेबीज का खतरा पैदा हो जाता है। ऐसे में डॉग बाइट के संक्रमण को रोकने के लिए एंटी रेबीज वैक्‍सीन लगवाई जाती है।
इससे पहले भी इस अभियान के तहत हिमाचल प्रदेश विश्विद्यालय में 8 कुत्तों को टीकाकरण किया गया है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed