रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीक के कोर्स को दिया जाए बढ़ावा- रोहित ठाकुर

शिक्षा मंत्री ने तकनीकी शिक्षा निदेशालय, बहु-तकनीकी संस्थान और जेएनजीईसी सुंदर नगर के अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

 सुंदरनगर: राजकीय बहू-तकनीकी संस्थान और जवाहरलाल नेहरू गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज सुंदरनगर का शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने दौरा किया और साथ ही पावर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से कॉलेज की पूरी गतिविधियों को जाना| शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने निदेशालय तकनीकी शिक्षा सुंदर नगर के सभागार में निदेशालय के अधिकारियों, बहु तकनीकी संस्थान और जेएनजीईसी सुंदर नगर के सभी अधिकारियों तथा संस्थान के सभी ब्रांच के मुखियों के साथ समीक्षा बैठक की।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने विभाग संबंधी जितनी भी वर्तमान में गतिविधियां चल रही है तथा भविष्य में क्या प्राथमिकताएं रहेगी इसके बारे में जाना।

उन्होंने बताया कि सुंदरनगर बहुतकनीकी संस्थान हिमाचल का सबसे पुराना बहु तकनीकी संस्थान है। तकनीकी शिक्षा विभाग प्रदेश के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और मुख्यमंत्री ने भी तकनीकी शिक्षा की ओर विशेष ध्यान देने का आग्रह किया है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग को आने वाले समय में हम कैसे बेहतर कर सकते हैं व जॉब ड्रिवन ट्रेड शामिल करने बारे चर्चा की। विभाग अच्छा कार्य कर रहा है परंतु और बेहतर कार्य से त्रुटियों को दूर करके विभाग को सुदृढ़ बनाने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

विभाग का लक्ष्य प्रशिक्षुओं को उत्तम शिक्षा प्रदान कर रोजगार के काबिल बनाना होना चाहिए।

उन्होंने प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए आधुनिक तकनीक के कोर्स जैसे ड्रोन टेक्नोलॉजी, डाटा साइंस, इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी आदि शामिल किए जाने की बात कही। साथ ही उन्होंने निर्माणाधीन शिक्षण संस्थानों को जल्द से जल्द तैयार करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर निदेशक तकनीकी शिक्षा विवेक चंदेल ने मुख्य अतिथि को विभाग से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत करवाते हुए बताया कि वर्तमान में तकनीकी शिक्षा विभाग के द्वारा 362 तकनीकी और वोकेशनल संस्थान चलाए जा रहे हैं जिनमें 177 सरकारी और 185 गैर सरकारी संस्थान है। 177 सरकारी संस्थानों में से 5 इंजीनियरिंग कॉलेज, 4 फार्मेसी कॉलेज, 16 बहु तकनीकी संस्थान और 151 आईटीआई शामिल है।

उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में तकनीकी शिक्षण संस्थानों जैसे आईटीआई, पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रशिक्षु के लिए नावीनपूर्ण गति-विधियां चलाई जा रही है जिससे कि वे वहां से प्रशिक्षण लेकर भविष्य में अपना रोजगार सुनिश्चित कर सके और हिमाचल के सभी तकनीकी शिक्षण संस्थानों में आधुनिक तकनीक से प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है|

निदेशक / प्रिंसिपल जेएनजीईसी सुंदर नगर एसपी गुलेरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि जेएनजीईसी सुंदर नगर की ई सी ई शाखा के प्रशिक्षु कनिष्क वैद्य ने ऑल इंडिया गेट 2018 में दसवां स्थान हासिल किया है तथा ऐसे कई प्रशिक्षुओं ने प्रशिक्षण ग्रहण करने के बाद उच्च स्थानों पर पद हासिल करके कॉलेज का नाम रोशन किया है|

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने निर्माणाधीन जेएनजीईसी बॉयज हॉस्टल के भवन तथा अन्य निर्माण कार्यों का निरीक्षण भी किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed