विद्युत मंत्रालय ने उत्‍तर प्रदेश के 51 गांवों में पहुंचाई बिजली

नई दिल्ली: विद्युत मंत्रालय ने पिछले सप्‍ताह दीन दयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना के अंतर्गत उत्‍तर प्रदेश के 51 गांवों में बिजली पहुंचाई। उत्‍तर प्रदेश के बरेली जिले के 34 और मैनपुरी जिले के 17 गांवों को बिजली सुविधाओं से जोड़ा गया है। ऊर्जा, कोयला और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट में बताया, ‘पिछले सप्‍ताह ‘दीन दयाल उपाध्‍याय ग्राम ज्‍योति योजना’ के अंतर्गत उत्‍तर प्रदेश के 51 गांवों को बिजली सुविधा पहुंचाई गई।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के स्‍वतंत्रता दिवस पर राष्‍ट्र के नाम संबोधन के मद्देनजर भारत सरकार ने 01 मई, 2018 तक बिजली से वंचित बाकी 18,500 गांवों में बिजली की सुविधा पहुंचाने का निश्‍चय किया है। इस परियोजना को मिशन मोड के तहत चलाया गया और तय समय के भीतर ग्राम विद्युतीकरण के लिए 12 चरणों वाले इस कार्यक्रम को 12 महीनों में पूरा करने की रणनीति पर कार्य किया गया।

सभी उपभोक्‍ताओं और हितधारकों के लिए जारी विद्यु‍तीकरण प्रक्रिया को ताजे आंकड़े के साथ तय समय में सुलभ करा दिया गया है। इसके लिए हाल ही में पीयूष गोयल ने ‘ग्रामीण विद्युतीकरण’ मोबाइल एप आरंभ किया। एप को गूगल के प्‍ले स्‍टोर https://play.google.com/store/apps/details?id=com.phonegap.kyrovidyut से डाउन लोड किया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *