कैश रखने की जरूरत नहीं, अब हर व्यक्ति के पास होगा Digital Rupee

Digital Rupee launch December 1: देश में जबसे डिजिटली ट्रांजेक्शन का दौर शुरू हुआ है, तभी से लोगों की कैश रखने की आदत छूट गई है। क्योंकि जब भी कहीं पेमेंट करनी होती है, तो लोग Bhim UPI, PhonePe, GooglePay का इस्तेमाल करते हैं। बता दें, भारतीयों के लिए अब कल से यानी 1 दिसंबर से डिजिटल रुपी (Digital Rupee) आ जाएगा। RBI ने 1 दिसंबर से रिटेल डिजिटल रुपी (Digital Rupee) के लॉन्च का ऐलान कर दिया है, जो रिटेल डिजिटल करेंसी के लिए पहला पायलट प्रोजेक्ट होगा। लेकिन, आज हम जानेंगे कि इसे इस्तेमाल कैसे करना है और इसके फायदे-नुकसान क्या हैं।

रिटेल इस्तेमाल के लिए होगा लॉन्च :-1 नवंबर 2022 को केंद्रीय बैंक ने होलसेल ट्रांजेक्शन के लिए डिजिटल रुपी लॉन्च किया था। लेकिन, अब सेंट्रल बैंक इस डिजिटल करेंसी (CBDC) को रिटेल इस्तेमाल के लिए भी लॉन्च कर रहा है। RBI के मुताबिक, रिटेल के लिए डिजिटल रुपी (Digital Rupee) के पायलट प्रोजेक्ट के दौरान इसके डिस्ट्रीब्यूशन और इस्तेमाल की पूरी प्रक्रिया की टेस्टिंग होगी। इसको शुरुआत में चुनिंदा लोकेशंस पर रोलआउट किया जाएगा।

Digital Rupee कैसे काम करेगा? :-जैसे हम अपने बैंक अकाउंट में डिजिटल रूप में कैश देखते हैं, वॉलेट में अपना बैलेंस चेक करते हैं। कुछ ऐसे ही डिजिटल रुपी (Digital Rupee) भी देख और रख सकेंगे। डिजिटल रूपी को दो तरह से लॉन्च किया जाएगा। पहला होलसेल ट्रांजैक्शन यानि बड़े ट्रांजैक्शन के लिए, जिसकी शुरुआत 1 नवंबर से हो चुकी है। वहीं, दूसरा रिटेल में आम पब्लिक के लिए होगा, जिसे एक दिसंबर से लॉन्च किया जा रहा है। CBDC ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा। पेपर करेंसी की तरह इसका लीगल टेंडर होगा। आप जिसे पेमेंट करना चाहेंगे उसे इससे पेमेंट कर सकेंगे और उसके अकाउंट में ये पहुंच जाएगी।

इलेक्ट्रॉनिक कैश;-CBDC इलेक्ट्रॉनिक रूप में अकाउंट में दिखाई देगा. CBDC को पेपर नोट के साथ बदला जा सकेगाकैश के मुकाबले ट्रांजैक्शन आसान और सुरक्षित होगा। ये बिल्कुल कैश की तरह काम करेगा, लेकिन टेक्नोलॉजी के जरिए ट्रांजैक्शन पूरा होगाएक तरह से इसे इलेक्ट्रॉनिक कैश कह सकते हैं।

पेमेंट मीडियम होगा E-Rupee:RBI के मुताबिक, CBDC (डिजिटल रुपी) एक पेमेंट का मीडियम है, जो सभी नागरिक, बिजनेस, सरकार के लिए एक लीगल टेंडर होगा. इसकी वैल्यू सेफ स्टोर वाले लीगल टेंडर नोट के बराबर होगीडिजिटल करेंसी आने के बाद लोगों के पास कैश रखने की जरूरत कम हो जाएगी।

करेंसी नोटों का डिजिटल स्वरूप:-E-Rupee एक डिजिटल टोकन की तरह से काम करेगा. यानी कि CBDC RBI की तरफ से जारी किए जाने वाले करेंसी नोट का डिजिटल स्वरूप ही है। इसका यूज लोग करेंसी की तरह ही लेन-देन के लिए करेंगेRBI के अनुसार, ई-रुपया का डिस्ट्रीब्यूशन बैंकों के जरिए होगा। डिजिटल वॉलेट के माध्यम से व्यक्ति से व्यक्ति या व्यक्ति से मर्चेंट के बीच लेनदेन किया जा सकता है। साथ ही QR कोड स्कैन (QR Code Scan) करके भी इससे पेमेंट की जा सकेगी।

 E-Rupee के बड़े फायदे (E-Rupee Benefits)

डिजिटल अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में होगा मददगार।

जेब में कैश रखने की नहीं पड़ेगी जरूरत।

मोबाइल वॉलेट की तरह गी पेमेंट करने की मिलेगी सुविधा।

डिजिट रुपया कौ बैंक मनी और कैश में आसानी से कन्वर्ट कर सकेंगे।

विदेशों में पैसे भेजने की लागत में आएगी कमी।

बिना इंटरनेट के भी काम करेगा E-Rupee

मौजूदा करेंसी के बराबर होगी ई-रूपी की वैल्यू।

इन बैंकों में कल से शुरू हो रहा डिजिटल रुपया:-आरबीआई कुछ समय पहले आए थोक डिजिटल रुपये (Wholesale Digital Rupees) की तरह ही खुदरा डिजिटल रुपये (Retail Degital Rupees) के पायलट प्रोजेक्ट को भी लॉन्च करने वाली है। इसके सफल होने पर आम जनता के इस्तेमाल के लिए इसे पूरी तरह से जारी कर दिया जाएगा।

फिलहाल, 1 दिसंबर को पहले चरण के रूप में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक में इसे शुरू किया जा रहा है। RBI के अनुसार, इस पायलट में भागीदारी के लिए आठ बैंकों की पहचान की गई है।

इन शहरों के लोगों को मिलेगा पहले मौका:- 1 दिसंबर से रिटेल डिजिटल रुपये के इस्तेमाल का पहला मौका मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर के लोगों को मिलने वाला है। इसके बाद इसे अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, पटना और शिमला जैसे शहरों में जारी किए जाने की योजना है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed