हिमाचल विधानसभा मानसून सत्र में होंगी 4 बैठकें, पूछे जाएंगे 367 प्रश्न

मानसून सत्र में कुल 4 बैठकें होंगी

हिमाचल : प्रदेश का 13वीं विधानसभा का 15वां सत्र 10 अगस्त को 11 बजे से शुरू होगा। इस मानसून सत्र में कुल 4 बैठकें होंगी। 10 अगस्त को सदन में शोकोदगार प्रस्तुत किये जायेंगे व 11 अगस्त को गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस के लिए निर्धारित किया गया है। जबकि 13 अगस्त को शनिवार के दिन भी सत्र का आयोजन किया जायेगा। यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने सोमवार को विधानसभा परिसर में प्रेस वार्ता के दौरान दी।

अभी तक कुल 367सूचनाएं प्राप्त

उन्होंने कहा कि इस सत्र के लिए अभी तक सदस्यों से कुल 367सूचनाएं प्राप्त हुई हैं जिसमें  तांराकित प्रश्नों की संख्या 228 है (167 Online व 61 Offline) तथा  अतांराकित प्रश्नों की संख्या  139 (85 online व 54 off line)  सूचनाएं प्राप्त हुईं हैं। इसमें से अधिकतर प्रश्न नियमानुसार सरकार को आगामी कार्रवाई हेतु प्रेषित कर दिये गये है। इसके अतिरिक्त सदस्यों से नियम-62 के अर्न्तगत 2 सूचनायें, नियम-130 के अर्न्तगत 3 सूचनाएं तथा नियम-101 के तहत एक सूचना प्राप्त हुई है इन्हें भी सरकार को आगामी कार्रवाई हेतु प्रेषित कर दिया गया है।

प्रश्नों से सम्बन्धित जो सूचनाएं सदस्यों से प्राप्त हुई है वह मुख्यत: बढ़ती मंहगाई व बेरोजगारी, सड़कों की दयनीय स्थिति, स्वीकृत सड़कों की  DPR’s, प्रदेश में महाविद्यालयों, स्कूलों, स्वास्थ्य संस्थानों इत्यादि का उन्नयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों की पद्पूर्ति, पर्यटन, उद्यान, पेयजल की आपूर्ति, युवाओं में बढ़ते नशे के  प्रयोग की रोकथाम, बढ़ते अपराधिक मामलों व सौर ऊर्जा, परिवहन व्यवस्था तथा OPS पर आधारित है।

इसके अतिरिक्त सदस्यों ने प्रश्नों के माध्यम से अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से सम्बन्धित मुख्य मुद्दों को भी उजागर किया है।

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री तथा मंत्री परिषद के सदस्यों से आगन्तुक तथा जनप्रतिनिधि मण्डल विधान सभा स्थित प्रतीक्षालय में समय मिलने पर समयनुसार मिल सकेंगे। पुलिस विभाग तथा विधान सभा सचिवालय के अधिकारी आपसी तालमेल से इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे ताकि किसी भी तरह की असुविधा न हो।

दर्शक दीर्धा में बैठनें के लिए 50% क्षमता के साथ पास जारी किये जायेंगे

इस बार दर्शक दीर्धा में बैठनें के लिए 50% क्षमता के साथ पास जारी किये जायेंगे। अत:  एक दिन में भोजन अवकाश से पहले 50% क्षमता के साथ 70 दर्शकों को तथा भोजन अवकाश उपरान्त उतने ही आगन्तुकों को पास जारी किये जायेगें। सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा तथा सामाजिक दूरी अपननी होगी। इस सत्र के दौरान  पुलिस कर्मी, होमगार्ड के जवान तथा  CID की टीम भी डयूटी पर तैनात रहेगी जिनकी संख्या सुरक्षा सम्बन्धि प्रबन्धों की समीक्षा बैठक के दौरान निर्धारित की जायेगी।

 कल सर्वदलीय बैठक

उन्होंने कहा कि सत्र के संचालन में सहयोग देने तथा सत्र बिना किसी व्यवधान के चले इसके लिए कल सर्वदलीय बैठक बुलाई है। बैठक के दौरान सतापक्ष तथा विपक्ष के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया जाएगा कि विधान सभा की उच्च परम्पराओं तथा गरिमा का सम्मान करते हुए नियमों की परिधि में रहकर जनहित से सम्बन्धित तथा अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से सम्बन्धित विषयों पर सदन में सार्थक चर्चा करें तथा सत्र के संचालन में अपना रचनात्मक सहयोग दें।

विधान सभा सचिवालय में प्रवेश पाने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि विधान सभा सचिवालय में प्रवेश पाने वाले हर व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी। सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा तथा सामाजिक दूरी अपनानी होगी। इस सत्र के दौरान  पुलिस कर्मी, होमगार्ड के जवान तथा  CID की टीम भी डयूटी पर तैनात रहेगी जिनकी संख्या सुरक्षा सम्बन्धि प्रबन्धों की समीक्षा बैठक के दौरान निर्धारित की जायेगी।

विधान सभा सचिवालय के भवनों तथा परिसर को आवश्यकता अनुसार सैनिटाईज किया जायेगा ताकि किसी भी तरह के संक्रमण से बचा जा सके। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग को विधान सभा परिसर में एंबुलेंस तथा टेस्टिंग मशीन की व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के उचित दिशा निर्देश जारी किये जायेंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed