बजट 2019: पहली बार देश का रक्षा बजट बढ़ाकर 3 लाख करोड़ पहुंचा

हिमाचल: अग्निवीर बनने के लिए 1 से 30 अगस्त तक करें पंजीकरण

शिमला:अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर बनने को राज्य के बाकी जिलों में पंजीकरण के आधार पर युवाओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। सेना भर्ती कार्यालय शिमला का अनुमान है कि सेना में अग्निवीर बनने के लिए 20 से 25 हजार युवक अपना पंजीकरण करवा सकते है। यह जानकारी भर्ती निदेशक कर्नल शलव सनवाल ने आज यहां दी।
उन्होंने बताया कि इसके लिए सेना भर्ती कार्यालय शिमला के कर्मचारी विभिन्न जिलों के विभिन्न क्षेत्रों में जाकर युवाओं को अग्निपथ योजना के बारे में प्रोत्साहित व जागरूक कर रहे है। पहले युवा अग्निपथ योजना को लेकर चिंतित थे मगर अब वह अग्निपथ योजना से काफी उत्साहित दिख रहे है।
उन्होंने बताया कि अग्निपथ योजना के तहत शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर जिलों से अग्नि वीरों का चयन करने के लिए सेना भर्ती कार्यालय, शिमला द्वारा प्रीथी मिलिट्री स्टेशन, अवेरीपट्टी, रामपुर बुशहर, जिला शिमला (हि.प्र.) में भर्ती रैली का आयोजन किया जाएगा। योजना के तहत शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर जिलों के नवयुवकों का 01 अगस्त, 2022 से 30 अगस्त, 2022 तक पंजीकरण किया जाएगा। पंजीकरण के बाद 27 सितम्बर, 2022 से 11 सितम्बर, 2022 तक एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। भर्ती के लिए फिजिकल, मेडिकल और लिखित परीक्षा तीनों देनी होंगी।
युवाओं को अग्निवीर बनने के लिए इन शर्तों को करना होगा पास
सबसे पहले 1600 मीटर या 1.6 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी, कम से कम छः और अधिकतम 10 चिनअप यानी बीम करने होंगे, 9 फीट के गड्ढे को पार करना है, जिगजेग बैलेंसिंग दिखानी होगी, पीएमटी यानि फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट लिया जाएगा, जिसमें लंबाई, वजन व सीने का माप लिया जाएगा, दस्तावेजों का सत्यापन होगा तथा मेडिकल सेना के चिकित्सकों द्वारा किया जाएगा।  
12 अक्तूबर, 2022 से चलेगी प्रक्रिया
यह प्रक्रिया 12 अक्तूबर, 2022 से 21 अक्तूबर, 2022 तक चलेगी। इसके बाद चयनित युवाओं के लिए अगले साल जनवरी माह में लिखित परीक्षा आयोजित होगी। इस परीक्षा में पास होने के बाद उस अभ्यर्थी को अग्निवीर के रूप में चयन कर लिया जाएगा। इससे पहले भी सेना अपने स्तर पर अभ्यर्थी का सत्यापन करेगी तभी उन्हें आगे प्रशिक्षण केन्द्रों में भेजा जाएगा। अगले साल मार्च माह में सभी आवश्यक कार्यवाही पूरी होने के बाद अग्निवीर युवाओं को प्रशिक्षण केन्द्रों में सैन्य प्रशिक्षण के लिए भेज दिया जाएगा।
प्रशिक्षण छः माह चलेगा
चयनित युवा को प्रशिक्षण केन्द्रों में भेजा जाएगा। जिस दिन से वह प्रशिक्षण शुरु करेंगे तभी से उनका चार साल का समय शुरू हो जाएगा। प्रशिक्षण केन्द्रों में अग्नि वीरों को ही प्रक्रिया की बेसिक जानकारी दी जाएगी। जिसमें सबसे पहले अनुशासन, पैदल मार्चिंग, हथियारों को चलाने का तरीका, हथियारों की जानकारी, फौज की पूरी जानकारी, वर्दी पहनने का तरीका आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
कैसे करे आवेदन?
सबसे पहले ज्वाइन इंडियन आर्मी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। अप्लाई-लाॅगइन करें। रजिस्ट्रेशन पर जाएं, कंटीन्यू करें और पूरी जानकारी भरकर सेव कर दें। इसके बाद दोबारा लाॅगइन करें, डेशबाॅर्ड पर जाएं, जिस श्रेणी के लिए आप पात्र है वहां क्लिक करे और सभी निर्देशों को पढ़ने के बाद कंटीन्यू करें। अपनी निजी जानकारियां भरे और सेव करें। कम्युनिकेशन डिटेल भरें और सेव कर दें। एनसीसी आदि डिटेल भरें और सेव करें। प्रक्रियाओं को फाॅलो करते हुए सेव करते रहें और अंत में एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर दें।
अग्नि वीरों को मिलेगा यह देय
प्रथम वर्ष 30 हजार रुपये के साथ लागू भत्ते प्रतिमाह, द्वितीय वर्ष 33 हजार रुपये के साथ लागू भत्ते प्रतिमाह, तृतीय वर्ष 36 हजार 500 रुपये के साथ लागू भत्ते तथा चौथे वर्ष 40 हजार रुपये के साथ लागू भत्ते प्रतिमाह।
अगर कोई अग्निवीर हाइ सेंसिटिव या सीआईएसएफ क्षेत्र में जाता है तो उसे स्थायी जवान की तरह ही मानदेय के अतिरिक्त अलाउंस मिलेंगे। चार साल पूरे होने के बाद 11 से 12 लाख रुपये का सेवा निधि पैकेज मिलेगा। अगर आॅन ड्यूटी जान चली जाती है तो 48 लाख दिए जाएंगे।
अग्निवीर बनने के लिए क्या है पात्रता
साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष की उम्र होनी चाहिए, जनरल ड्यूटी के लिए अभ्यर्थी को 10वीं कक्षा में 45 प्रतिशत अंक व हर विषय में 33 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य है, तकनीकी पद के लिए 12वीं में फिजिक्स, केमेस्ट्री, गणित व अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक व हर विषय में 40 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य है, क्लर्क/स्टोर कीपर तकनीकी पद के लिए 12वीं/इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की हो, किसी भी विषय समूह (कला, वाणिज्य और विज्ञान) में कुल मिलाकर न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने अनिवार्य है। 12वीं कक्षा में अंगे्रजी और गणित/लेखा/बहिखाता विषय में 50 प्रतिशंत अंक होना अनिवार्य है, ट्रेड्समैन के लिए 10वीं व आठवीं पास के लिए अलग भर्ती होगी, 30 दिन के वार्षिक अवकाश मिलेंगे तथा चिकित्सकीय सलाह पर मेडिकल अवकाश मिलेंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed