अब सूखे से प्रभावित नहीं होगी “कृषि”

केंद्र ने सूखा संबंधी सहायता मुहैया कराने के लिए राज्‍यों से मांगे ज्ञापन

नई दिल्ली: पिछले खरीफ सीजन के दौरान निरंतर शुष्‍क अवधि के साथ-साथ देश के कुछ हिस्‍सों में रबी सीजन की शुरुआती अवधि में भी बारिश न होने के तथ्‍य को ध्‍यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने सूखा संबंधी सहायता पाने के लिए प्रभावित राज्‍यों से तत्‍काल ज्ञापन पेश करने को कहा है।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय ने बिहार, उत्‍तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की राज्‍य सरकारों को भेजे संदेश में आग्रह किया है कि वे अपने यहां सूखा प्रभावित जिलों की संख्‍या के बारे में तत्‍काल सूचित करें। राज्‍य सरकारों से यह जानकारी भी देने को कहा गया है कि इन क्षेत्रों में सूखा घोषित किया गया है अथवा नहीं। इसके अलावा, राज्‍यों से राष्‍ट्रीय सूखा राहत कोष (एनडीआरएफ) से सहायता पाने के लिए वित्‍तीय ज्ञापन भी प्रस्‍तुत करने को कहा गया है।

इस आशय की सूचनाएं मिलने के बाद केंद्रीय दल या टीम स्‍थिति का जायजा लेने और आवश्‍यक सहायता का आकलन करने के लिए राज्‍यों का दौरा करेगी। सूखा राहत मद में सहायता पाने के लिए अब तक कर्नाटक, छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश और महाराष्‍ट्र से ज्ञापन प्राप्‍त हुए हैं। केंद्रीय दलों ने तीन राज्‍यों का दौरा किया है और फिलहाल केंद्रीय दल महाराष्‍ट्र के दौरे पर है, ताकि राज्‍यों द्वारा आवश्‍यक समझे जाने वाली सहायता राशि का आकलन किया जा सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *