Welcome 2022: एक जनवरी से होंगे कई बदलाव…..

1 जनवरी 2022 से एटीएम से पैसे निकालना हो जाएगा महंगा, इसके साथ ही जीएसटी को लेकर भी होंगे बदलाव 

New Year 2022: नए साल में डेली लाइफ से जुड़े कई बदलाव भी होने वाले हैं। कुछ बदलावों का असर हर किसी की जिंदगी पर दिखेगा। 1 जनवरी 2022 से एटीएम से पैसे निकालना महंगा हो जाएगा। इसके साथ ही जीएसटी को लेकर भी बदलाव होंगे। आइए हम आपको 1 जनवरी से होने जा रहे कुछ बदलावों के बारे में जानकारी देते हैं।

ATM से पैसे निकालना होगा महंगा:- RBI ने एटीएम से फ्री ट्रांजैक्शन के बाद कैश निकासी पर लगने वाले चार्ज को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। बैंक अभी ग्राहकों से 20 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन का चार्ज वसूल करते हैं। RBI के मुताबिक बैंक अब फ्री ट्रांजैक्शन के बाद अपने ग्राहकों से हर ट्रांजैक्शन पर 20 की जगह 21 रुपये चार्ज ले सकेंगे। बैंक एटीएम को लेकर ये नियम 1 जनवरी 2022 से लागू हो जाएंगे और ग्राहकों को पहले से अधिक चार्ज का भुगतान करना होगा।

कपड़े और फुटवेयर पर GST में बदलाव: 1 जनवरी से कपड़े और फुटवेयर पर जीएसटी (GST) की दर को बढ़ाया जा रहा है। फुटवेयर और कपड़े पर 12 फीसदी जीएसटी लगेगा। केंद्र सरकार ने कपड़ा, रेडीमेड और फुटवेयर पर 7% GST बढ़ा दी है। इसके साथ ही ऑनलाइन के जरिए ऑटो रिक्शा बुकिंग पर 5 फीसदी GST देना होगा। ओला, उबर जैसे ऐप बेस्ड कैब सर्विस प्रोवाइडर प्लेटफॉर्म के जरिए ऑटो रिक्शा बुक करना अब महंगा हो जाएगा। जिसका असर सीधे तौर पर ग्राहकों की जेब पर पड़ेगा।

बैंक लॉकर्स को लेकर नियम में बदलाव: आरबीआई ने बैंक लॉकर्स को लेकर नए नियम जारी किए हैं जो 1 जनवरी से लागू होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 18 अगस्त, 2021 को जारी एक अधिसूचना में, चोरी के कारण या अपने कर्मचारियों द्वारा धोखाधड़ी के कारण लॉकर की सामग्री के नुकसान के लिए बैंक देयता को अस्वीकार नहीं कर सकता है। इन हालातों में बैंक को ग्राहक को लॉकर के सालाना किराये का 100 गुना राशि देना होगा। वहीं प्राकृतिक आपदाओं के कारण अगर लॉकर को नुकसान पहुंचता है तो बैंक इसके लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के चार्ज में बढ़ोत्तरी: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) के खाताधारकों को 1 जनवरी 2022 से एक तय सीमा से ज्यादा कैश निकालने (Withdrawal) और डिपॉजिट (Deposit) करने पर चार्ज देना होगा। बेसिक सेविंग्स अकाउंट से प्रत्येक महीने 4 बार कैश निकासी फ्री होगी। इसके बाद हर निकासी पर 0.50% चार्ज देना होगा, जो कम से कम 25 रुपये होगा।

15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन: नए साल में 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया जाएगा। ऑनलाइन प्रोसेस के जरिए वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करा सकते हैं। कोविड-19 के ओमिक्रोन वेरिएंट के खतरों को देखते हुए देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने 25 दिसंबर को वायरस के खिलाफ लड़ाई में नये साल में जनवरी से 15-18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू करने की घोषणा की थी।

गाड़ी खरीदना होगा महंगा:- नए साल पर लोग शौक से गाड़ी खरीदते हैं लेकिन इस बार ग्राहकों को गाड़ी खरीदना महंगा पड़ेगा. नया साल 2022 में मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki), रेनो, होंडा, टोयोटा और स्कोडा (Skoda) समेत ज्यादातर कंपनियों की कार खरीदने के लिए ग्राहकों को अब ज्यादा कीमत चुकानी होगी। टाटा मोटर्स 1 जनवरी 2022 से कॉमर्शियल गाड़ियों की कीमतों में 2.5% का इजाफा करेगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *