असंगठित कामगार ई-श्रम पोर्टल पर 31 दिसंबर तक करवाएं पंजीकरण

असंगठित कामगारों का पंजीकरण करने के उपरांत उन्हें किए जाएंगे कार्ड जारी

शिमला: जिला शिमला में कार्यरत असंगठित कामगारों को ई श्रम पोर्टल पर 31 दिसम्बर, 2021 तक अधिकतम पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करे। यह बात आज यहां अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी कानून एवं व्यवस्था राहुल चौहान ने कामगारों के पंजीकरण के लिए गठित जिला स्तरीय कार्यान्वयन समिति की बैठक में कही।
उन्होंने बताया कि असंगठित कामगारों का पंजीकरण करने के उपरांत उन्हें कार्ड जारी किए जाएंगे। असंगठित कामगारों की श्रेणी में भवन और निर्माण मजदूर, प्रवासी मजदूर, बुनकर, मछुआरे, पशुपालक, आशावर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, गवाले, मनरेगा मजदूर, निजी बस के चालक व परिचालक एवं अन्य असंगठित श्रमिकों को रखा गया है।
उन्होंने बताया कि यह कार्ड 16 से 59 आयु वर्ग के लोगों के बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कार्ड के बनने से असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा तथा श्रमिकों को रोजगार के अधिक अवसर भी प्राप्त करने के लिए सहायक सिद्ध होगा।
उन्होंने बताया कि यह कार्ड कोई भी लाभार्थी लोकमित्र केन्द्र के माध्यम से निःशुल्क बना सकते है, जिसके लिए आधार कार्ड, बैंक खाता व मोबाइल नम्बर का होना अनिवार्य होगा।
उन्होंने जिला के खण्ड विकास अधिकारियों को 31 दिसम्बर, 2021 से पूर्व जिला में अधिकतर असंगठित कामगारों का पंजीकरण करवाने के निर्देश दिए ताकि लोगों को इस योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जा सके।
उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश में अब तक 6 लाख 83 हजार 612 लोगों का पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण किया गया है, जिसमें से 19 हजार 97 लोगों का पंजीकरण जिला शिमला में किया जा चुका है।
इस अवसर पर जिला श्रम अधिकारी सीएम शर्मा, खण्ड विकास अधिकारी चौपाल तनमय कंवर, खण्ड विकास अधिकारी मशोबरा अंकित एवं विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *