CDS जनरल बिपिन रावत नहीं रहे, हेलीकॉप्‍टर हादसे में पत्‍नी समेत 13 लोगों की गई जान

नई दिल्‍ली:देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का हेलीकॉप्‍टर हादसे में निधन हो गया।वायुसेना ने इसकी आधिकारिक पुष्टि कर दी है।हेलीकॉप्‍टर में सवार 14 लोगों में से 13 लोगों की मौत हो गई है। इस हादसे में उनकी पत्‍नी मधुलिका रावत का भी निधन हो गया। जनरल का शव कल (गुरुवार) शाम तक दिल्ली लाया जाएगा। हेलीकॉप्टर में कुल 14 लोग सवार थे जिनमें से एक ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का अभी इलाज चल रहा है।

 पीएम मोदी ने जताया दुख

जनरल बिपिन रावत के निधन पर पीएम मोदी ने दुख जताते हुए ट्वीट किया, ‘जनरल बिपिन रावत एक उत्कृष्ट सैनिक थे। एक सच्चे देशभक्त, उन्होंने हमारे सशस्त्र बलों और सुरक्षा तंत्र के आधुनिकीकरण में बहुत योगदान दिया।सामरिक मामलों पर उनकी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण असाधारण था। उनके निधन से मुझे गहरा दुख पहुंचा है।शांति।

सीडीएस जनरल रावत (CDS Bipin Rawat News) आज सुबह दिल्ली से एयरफोर्स के स्पेशल एयरक्राफ्ट से 8.47 में निकले थे और सुलूर 11.34 बजे पहुंचे। सुलूर से वह 11.48 बजे Mi-17 में वेलिंगटन के लिए रवाना हुए। वहां उन्हें स्टाफ कॉलेज में लेक्चर देना था। सुलूर और वेलिंगटन के बीच कन्नूर के पास उनका विमान क्रैश हो गया। इस विमान में उनकी पत्नी सहित 14 लोग सवार थे। 14 में से 13 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है।

लेक्चर देने जा रहे थे CDS

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) वायुसेना के एमआई-17वीएच हेलीकॉप्टर से बुधवार दोपहर करीब तीन बजे निर्धारित लेक्चर देने के लिए कुन्नूर जिले के वेलिंगटन स्थित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज जा रहे थे। हेलिकॉप्टर ने सुलूर एयरबेस से उड़ान भरी थी और वेलिंग्टन जा रहा था। इस दौरान हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सेना ने दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिए हैं।

ये लोग भी थे सवार

हेलिकॉप्टर में सवार अन्य लोग ब्रिगेडियर एल.एस. लिद्दर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, नायक विवेक कुमार, नायक बी. साई तेजा, हवलदार सतपाल और पायलट शामिल थे।

संसद में कल बयान देंगे रक्षा मंत्री

हादसे के बारे में रक्षा मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को पूरी जानकारी दी है वहीं इस हादसे के बारे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कल (गुरुवार) संसद में बयान देंगे।  वायुसेना ने कहा कि हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं

वायुसेना का एमआई-17वीएच हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी को तमिलनाडु में सैन्य विमान दुर्घटनास्थल पर भेजा। रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक चल रही है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *