इग्नू में प्रवेश  की अंतिम तिथि 15 नवम्बर तक बढ़ी

वार्षिक विवरणियां डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध

शिमला: प्रधान महालेखाकार, लेखा एवं हकदारी, हिमाचल प्रदेश के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार के सामान्य भविष्य निधि अभिदाताओं को वर्ष 2020-21 की वार्षिक विवरणियां आहरण एवं संवितरण अधिकारियों (डीडीओ) द्वारा डाउनलोड करने के लिए प्रदेश सरकार की वेबसाइटwww.himkosh.nic.in पर उपलब्ध करवा दी गई हैं।

उन्होंने कहा कि सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारी उनके कार्यालय में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों की वार्षिक सामान्य भविष्य निधि विवरणियां वेबसाइटwww.himkosh.nic.in पर जीपीएफ स्टेटमेंट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें इनफोरमेशन फोर डीडीओज लिंक पर जाकर टेªजरी कोड, डीडीओ कोड और पासवर्ड भरना होगा। लाॅग इन करने के पश्चात डाउनलोड इम्पलाॅयज एनुअल जीपीएफ स्टेटमेंट लिंक से विवरणियां डाउनलोड की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि कार्यालय द्वारा पासवर्ड के बारे आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को अलग से सूचित किया जा चुका है। जिन आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को पासवर्ड प्राप्त नहीं हुआ है, वह इसके लिए दूरभाष नम्बर 0177-2651033 पर सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने आहरण एवं संवितरण अधिकारियों से सुरक्षा के लिए अपना पासवर्ड बदलने तथा उसे सुरक्षित रखने का आग्रह किया। ये सुविधा भी इसी पेज पर उपलब्ध है।

उन्होंने सभी आहरण एवं संवितरण अधिकारियों से आग्रह किया कि वे अपने कार्यक्षेत्र में आने वाले सभी कर्मचारियों की वर्ष 2020-21 की जीपीएफ स्टेटमेंट के अथशेष को अपने वेतन बिल रजिस्टर में आवश्यक प्रविष्टी करने के उपरान्त सभी कर्मचारियों को यथाशीघ्र प्रदान करना सुनिश्चित करें और इसकी अनुपालना बारे प्रधान महालेखाकार कार्यालय को सूचित करें।

उन्होंने सभी अभिदाताओं और आहरण एवं संवितरण अधिकारियों से आग्रह किया कि वे अपने वार्षिक जीपीएफ स्टेटमेंट में दर्शाए गए आंकड़ों से स्वयं को संतुष्ट कर लें और यदि उन्हें इसमें कोई त्रुटि प्रतीत हो तो वार्षिक जीपीएफ स्टेटमेंट की प्राप्ति की तिथि से तीन माह के भीतर प्रधान महालेखाकार कार्यालय की वेबसाइटwww.aghp.cag.gov.in में शिकायत व सुझाव बाॅक्स में दर्ज करें या agaehimachalpradesh@cag.gov.in पर ई-मेल करें अथवा पत्राचार द्वारा प्रधान महालेखाकार कार्यालय को सूचित करें। 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *