पंचायतें प्राथमिकता के आधार पर करेगी पंचायत क्षेत्र में पांच नए कार्य : बरागटा

  • जिसमें सड़क निर्माण, पानी एवं सिंचाई योजनाएं, युवक मण्डल भवन, महिला मण्डल भवन, खेल मैदान, श्मशान घाट, वर्षा शालिका

शिमला: पंचायत क्षेत्र में पांच नए कार्य जिसमें सड़क निर्माण, पानी एवं सिंचाई योजनाएं, युवक मण्डल भवन, महिला मण्डल भवन, खेल मैदान, श्मशान घाट, वर्षा शालिका जैसे कार्यों को पंचायतें प्राथमिकता के आधार पर करेगी। इस योजना के तहत पंचायतें अपने स्तर पर कार्य को पूर्ण करने में सक्षम होगी। यह बात आज मुख्य सचेतक एवं जुब्बल-कोटखाई-नावर के विधायक नरेन्द्र बरागटा ने ग्राम पंचायत बरथाटा के वीरगढ़ मुरल में पंचायती राज प्रतिनिधियों तथा क्षेत्र के लोगों के समक्ष कही।
उन्होंने कहा कि ग्राम सभा की बैठक में बीपीएल की सूची में उसी व्यक्ति को लाभ प्राप्त हो जो उसका असली हकदार है। उन्होंने कहा कि अप्रैल में होने वाली ग्राम सभा की पहली बैठक में इन सूचियों का आकलन करना आवश्यक है, जिससे गरीब, असहाय तथा दृघा में निचले स्तर पर रह रहे व्यक्ति को लाभ प्राप्त हो सके।
उन्होंने कहा कि मेरा मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में विकासात्मक कार्यों में तेजी लाना है, इसके लिए मैं दलगत राजनीति से ऊपर उठकर जुब्बल-कोटखाई-नावर तीनों क्षेत्रों में एक समान विकास कार्य करने का प्रयास करूंगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों के दिलों में जो विकास के प्रति ज्वाला है, इस ज्वाला को मैं अपने डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में पूर्ण करूंगा। उन्होंने बरथाटा पंचायत की जनता से अनुरोध किया कि वे नि:संकोच होकर विकासात्मक कार्यों के लिए मुझसे मिले।
उन्होंने कहा कि खड़ा पत्थर से सैंज तक सड़क के लिए मैंने माननीय मुख्यमंत्री एवं नितिन गडकरी जी से 70 करोड़ रुपये की धनराशि को स्वीकृत करवाया है, जिससे इस सड़क में 12 पुल बनाए जाएंगे तथा सड़क के अन्य कार्य को पूर्ण किया जाएगा। इस क्षेत्र की जनता को किसी भी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े एवं आने वाले सेब सीजन के दौरान हम अपनी फसल को विभिन्न मंडियों तक भलीभांति पहुंचा सके। इसके लिए मैंने विभाग को इस सड़क में पुलों को बनाने के दिशा-निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि इस सड़क का उद्घाटन माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा जल्दी से जल्दी किया जाएगा।
उन्होंने कहा जल शक्ति विभाग द्वारा बरथाटा पंचायत में लगभग साढ़े तीन करोड़ की धन राशि से विभिन्न उठाऊ पेयजल योजना तथा 83 लाख की धनराशि से नल से जल योजना के तहत पंचायत के लोगों को लाभ प्राप्त होगा।
उन्होंने बरथाटा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के लिए ईसीजी मशीन देने की घोषणा की तथा बरथाटा पंचायत घर निर्माण के शेष कार्य हेतु 10 लाख रुपये की राशि देने की घोषणा की।
उन्होंने सुजला में 25 केवी ट्रांसफार्मर को बढ़ाकर 33 केवी स्तरोन्नत तथा बरथाटा के 100 केवी को 250 केवी स्तरोन्नत करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने बरथाटा पंचायत की पांच सड़कों में विभाग को सामुहिक निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरस्वती नगर में बनने जा रहे सिंथैटिक ट्रैक के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए है ताकि यहां के लोगों को इसका भरपूर लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि 12 करोड़ से सरस्वती नगर काॅलेज में प्रेक्षागृह जिसका कार्य प्रगति पर है, इन दोनों कार्यों को माननीय मुख्यमंत्री द्वारा जल्दी से जल्दी उद्घाटन करवाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि मैंने अपने कार्यकाल में उपमण्डलाधिकारियों को लोगों की सुविधा के लिए जुब्बल तथा कोटखाई क्षेत्र में 15-15 दिनों तक तैनात किया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *