हिमाचल: प्रक्रिया के अनुरूप ही लोगों को राज्य में आने की अनुमति होगी प्रदान

हिमाचल: आचार संहिता के दौरान आज 7.27 लाख नकदी व 342 लीटर शराब जब्त

शिमला: स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनावों के दृष्टिगत आदर्श चुनाव आचार संहिता के दौरान पुलिस, आबकारी तथा आयकर विभाग के उड़न दस्तों को आज बड़ी कामयाबी हासिल हुई है और उन्होंने नाकेबन्दी के दौरान 7,27,670 रूपये की नकदी जब्त की जो 12 मार्च से आरम्भ की गई रोजमर्रा की नाकेबन्दी की तुलना में एक बड़ी रकम है। अब तक प्रदेश में 35,96,206 रूपये की नकदी जब्त की जा चुकी है। इसके अतिरिक्त आज 341.7 लीटर शराब, बीयर व लाहण आदि भी जब्त की गई । यह जानकारी मुख्य निर्वाचन कार्यालय के एक प्रवक्ता ने आज यहां दी।

उन्होंने बताया कि पुलिस के पास आज एक लाईसेंसशुदा हथियार जमा हुआ तथा असामाजिक गतिविधियों में संलिप्त 19 व्यक्तियों की पहचान की गई जिनमें से धारा 107/116 के तहत 19 व्यक्तियों को बाउंड किया गया तथा 2 मामलों को एक्जीक्यूट किया गया। प्रवक्ता ने आगे बताया कि आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की आज उनके कार्यालय में कुल एक शिकायत प्राप्त हुई जो आम जनता से प्राप्त हुई हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 388 शिकायतें प्राप्त हुई हैं जिनमें से 300 पर कार्रवाई रिपोर्ट प्राप्त कर ली गई हैं तथा शेष 88 शिकायतें लम्बित हैं जिन पर कार्रवाई अपेक्षित है।

इसी प्रकार जिलों में कुल 230 शिकायतें प्राप्त हुई हैं जिनमें 182 का निपटारा कर दिया गया है जबकि 48 शिकायतें शेष बची हैं जिन पर कार्रवाई जारी है। इन शिकायतों में सोलन में 8, चम्बा, बिलासपुर, कुल्लू से 2-2, हमीरपुर, शिमला से 5-5, मण्डी 8, कांगड़ा 9, ऊना 4 तथा सिरमौर में 3 शिकायतें शामिल हैं। राज्य निर्वाचन कार्यालय में सोशल मीडिया की कुल 8 शिकायतें प्राप्त हुई थीं जिनमें से 7 पर कार्रवाई रिपोर्ट प्राप्त कर ली गई है तथा एक शिकायत लम्बित है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *