कर्फ्यू पास की वैधता 3 मई तक बढ़ाई : शिमला उपायुक्त अमित कश्यप

नशा व मादक द्रव्यों का व्यापार करने वाले अपराधियों पर कड़ी नजर : उपायुक्त शिमला

  • जिला में लोगों खासतौर पर युवाओं को नशा सेवन के दुष्प्रभावों से जागरूक करने के लिए विशेष अभियान

शिमला: जिला में लोगों खासतौर पर युवाओं को नशा सेवन के दुष्प्रभावों से जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने जानकारी देते हुए बताया कि युवा वर्ग नशा सेवन की लत से दूर रहे इसलिए स्कूलों और महाविद्यालयों में इस अभियान को दृढ़ता के साथ लागू किया जा रहा है। स्कूलों में सेमिनार, लघु नाटक और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों को नशे के दुष्प्रभावों की जानकारी प्रदान की जा रही है। अमित कश्यप ने कहा कि नशा सेवन करने वाले लोगों और युवाओं में नशा सेवन के लक्षण प्रदर्शित होने आरंभ हो जाते हैं और उनका व्यवहार भी बदल जाता है।

उन्होंने अध्यापकों और अभिभावकों से आग्रह किया कि यदि उनको बच्चों में नशा सेवन या व्यवहार बदलने के लक्षण नजर आएं तो वह इसकी सूचना स्थानीय पुलिस थाना या उपमण्डल या जिला प्रशासन को दें। सूचना प्रदान करने वाले की पूर्ण जानकारी गुप्त रखी जाएगी। उपायुक्त ने सभी उपमंडलाधिकारियों ने नशा सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में समय-समय पर विशेषज्ञों के माध्यम से स्कूलों में कार्यशाला, परामर्श सत्र आयोजित करने, स्थानीय लोगों को नशा तस्करी से संबंधित कोई सूचना यदि उनके पास हो तो उसे प्रशासन के साथ सांझा करने के लिए व्यापक प्रयास करने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने उपमंडलाधिकारियों को नियमित रूप से पुलिस के माध्यम से नाका लगाने, निरीक्षण करने के निर्देश भी दिये हैं। नशा व मादक द्रव्यों का व्यापार करने वाले अपराधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है और उनकी धर पकड़ के लिए भी व्यापक प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि इस समस्या को जड़ से खत्म किया जा सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *