समग्र शिक्षा कार्यक्रम के लिए 830 करोड़ रुपये का प्रावधान : शिक्षा मंत्री

शिमला: शिक्षा, विधि एवं एवं संसदीय मामले मंत्री सुरेश भारद्वाज ने तीन दिवसीय 25वीं खण्ड स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर अपने सम्बोधन में जानकारी देते हुए बताया कि समग्र शिक्षा कार्यक्रम के तहत प्रदेश में गुणात्मक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में प्री नर्सरी कक्षाएं आरंभ की जाएंगी। प्रदेश में समग्र शिक्षा कार्यक्रम के लिए 830 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में 3391 चयनित स्कूलों में निःशुल्क प्री प्राईमरी स्कूल एजुकेशन कार्यक्रम आरम्भ किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत सर्वप्रथम राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर में प्री नर्सरी की कक्षाएं आरंभ होंगी।

उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पोर्टमोर प्रदेश का सर्वसुविधा सम्पन्न शिक्षण संस्थान है। उन्होंने अन्य विद्यालयों के अध्यापकों को इस स्कूल की तर्ज पर अपने स्कूल के लिए सुविधाएं जुटाने के लिए प्रयासरत रहने को कहा।

उन्होंने कहा कि अध्यापक अपने दायित्व को ईमानदारी व पूर्ण कर्तव्यनिष्ठा से निभांए, ताकि प्रदेश के विकास में सहभागिता सुनिश्चित हो सके। ग्रामीण स्तर पर सेवारत अध्यापकों पर सरकारी स्कूलों मंे गुणात्मक शिक्षा के विस्तार का विशेष दायित्व है। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रंबधन समिति के सदस्य शिक्षा के स्तर के विकास में अपनी अहम भूमिका सुनिश्चित करें।

सुरेश भारद्वाज ने अपनी ऐच्छिक निधि से खेलों के आयोजन के लिए 21,000 रूपये देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्कूलों में खेलों को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त धन का प्रावधान किया गया है।

इस अवसर पर पार्षद बृज सूद, उप निदेशक उच्च शिक्षा राजेश्वरी बत्ता, उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा राकेश वशिष्ट, खंड प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी करूणा बाला, पोर्टमोर स्कूल के प्रधानाचार्य नरेंद्र सूद, स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान वंदना शर्मा, रामेश्वर, महासचिव प्राथमिक शिक्षा संघ गंगा राम शर्मा, केंद्र प्रमुख अध्यापक श्री संजीव जिस्टु तथा अन्य स्कूलों के अध्यापक व अन्रू गणमान्य लोग उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *