ओवर फ्लो हो रही टंकी का आईपीएच मंत्री ने कटवाया कनेक्शन, पानी के दुरूपयोग पर तुरंत कनेक्शन काटने के निर्देश

शिमला: सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री ने सेक्टर-दो में प्रातःकाल से लगातार ओवर हो रही टंकी का मौके पर कनेक्शन कटवा दिया। इसी सेक्टर में भवन निर्माण के लिए किए जा रहे पानी के दुरूपयोग को लेकर उन्होंने अभियंताओं से कड़ी कार्रवाई करने तथा ऐसे लोगों के कनेक्शन तुरंत काटने के निर्देश दिए। उन्होंने आम जनमानस से अपील की है कि नदियों व नालों में वर्षा न होने से पानी के स्तर में काफी कमी आ चुकी है, इसलिए पानी की बर्बादी न की जाए ताकि सभी लोगों को पर्याप्त पानी उपलब्ध हो। उन्होंने अभियंताओं को लगातार फील्ड में रहने को कहा है ताकि पानी की सही निगरानी हो सके तथा लोगों को सुविधा मिले।

  • पानी की कमी वाले क्षेत्रों में हैंडपंप स्थापित करने के निर्देश

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने हाईड्रोलॉजिस्ट को कहा है कि जहां जहां हैंडपम्प स्थापित करने के लिए स्थल चिन्हित किए गए हैं, वहां तुरंत से हैंडपम्पों की स्थापना की जानी चाहिए। इसके अलावा अनेक स्थानों पर टैंकर्ज से भी पानी की आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए टैंकर्ज की तैनाती की जा रही है।

  • कसुम्पटी टैंक में रिसाव को लेकर मंत्री नाराज दिखे

मंत्री ने कहा कि कसुम्पटी में जल भण्डारण टैंक से लोक निर्माण विभाग के टैंक को पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है, उसमें काफी अधिक रिसाव और इसका पानी आईपीएच कार्यालय की नाली से लगातार बह रहा है तथा 24 घण्टों में 50 हजार से लेकर एक लाख लीटर तक पानी बर्बाद हो जाता है, इसको लेकर मंत्री ने नाराजगी जाहिर की तथा मौके पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को इसे दुरूस्त करने के निर्देश दिए तथा प्रमुख अभियंता को आदेश दिए कि संबंधित कनिष्ठ अभियंता को शीघ्र चार्जशीट किया जाए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

73  −  72  =