जयराम सरकार के तीन साल कार्यक्रम में पढ़ा गया नड्डा का संदेश...

जे.पी नड्डा ने दिल्‍ली और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में डेंगू पर समीक्षा बैठक की

  • केन्‍द्र सरकार के सभी समर्थन का आश्‍वासन

नई दिल्ली: केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री जे.पी.नड्डा ने आज यहां दिल्‍ली और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में डेंगू की रोकथाम और नियंत्रण के लिए समीक्षा बैठक की। बैठक में डेंगू की रोकथाम और नियंत्रण के बारे में दिल्‍ली प्रशासन और अन्‍य हितधारकों की तैयारियों की समीक्षा की गई। बैठक में स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री फग्‍गन सिंह कुलस्‍ते तथा अनुप्रिया पटेल उपस्थित थीं। बैठक में दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सतेन्‍द्र जैन, दिल्‍ली नगर निगमों के मेयर, केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय और दिल्‍ली सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारी, राष्‍ट्रीय मच्‍छर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम (एनवीबीडीसीपी) के अधिकारी, एम्‍स, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, सफदरजंग अस्‍पताल, राष्‍ट्रीय बीमारी नियंत्रण केन्‍द्र (एनसीडीसी) तथा केन्‍द्रीय लोक निर्माण विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

नड्डा को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की तैयारियों की जानकारी दी गई। नड्डा ने कहा कि सरकार ने मॉनसून सीजन में डेंगू की रोकथाम के लिए सभी आवश्‍यक कदम उठाये है। उन्‍होंने कहा कि डेंगू की रोकथाम और नियंत्रण के लिए राज्‍य सरकारों को परामर्श दिये गये हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया है कि 33 निगरानी प्रयोगशालाओं के अतिरिक्‍त डेंगू की जांच के लिए 2 शीर्ष प्रयोगशालायें स्‍थापित की गई है, जिसमें रोग पहचान की अत्‍याधुनिक सुविधायें हैं। उन्‍होंने कहा कि सभी राज्‍यों को सलाह दी गई है कि वे डेंगू जांच के लिए मूल्‍य सीमा तय करें।

नड्डा ने बताया कि केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने दिल्‍ली सरकार को निगरानी और रोग पहचान के लिए सभी समर्थन दिया है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री को बताया गया कि केन्‍द्र सरकार के अस्‍पतालों में डेंगू के मरीजों के लिए पर्याप्‍त संख्‍या में बिस्‍तर लगाये गये हैं। जांच किट भी पर्याप्‍त संख्‍या में उपलब्‍ध हैं। उन्‍होंने डेंगू की रोकथाम और प्रबंधन के लिए दिल्‍ली सरकार को सभी आवश्‍यक समर्थन देने का आश्‍वासन दिया। उन्‍होंने कहा कि डेंगू की रोकथाम में सामुदायिक भागीदारी महत्‍वपूर्ण है। उन्‍होंने सभी हितधारकों से जागरूकता अभियान चलाने का आग्रह किया, ताकि लोग और समुदाय डेंगू की रोकथाम की दिशा में कदम उठा सकें। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने केन्‍द्र सरकार के सभी अस्‍पतालों के चिकित्‍सा अधीक्षकों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि अस्‍पताल परिसर डेंगू मच्‍छर मुक्‍त किया जाए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *