मुख्यमंत्री ने किया शिमला के खनेरी में सब-स्टेशन का शिलान्यास, सब-स्टेशन ज्यूरी का लोकार्पण : अनुराग पराशर

मुख्यमंत्री ने किया शिमला के खनेरी में सब-स्टेशन का शिलान्यास, सब-स्टेशन ज्यूरी का लोकार्पण : अनुराग पराशर

मुख्यमंत्री ने किया शिमला के खनेरी में सब-स्टेशन का शिलान्यास, सब-स्टेशन ज्यूरी का लोकार्पण : अनुराग पराशर

शिमला: मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश वीरभद्र सिंह द्वारा आज जिला शिमला के खनेरी में 22 के.वी. कंट्रोल सब-स्टेशन खनेरी का शिलान्यास और ज्यूरी में 22 के.वी. कंट्रोल सब-स्टेशन ज्यूरी का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर ऊर्जा एवं कृषि मंत्री सुजान सिंह पठानिया,  मुख्य संसदीय सचिव (स्वास्थ्य) नंद लाल, कैलाश फैडरेशन के अध्यक्ष बृज लाल, स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक ईं. पी. सी. नेगी, मुख्य अभियंता (परिचालन) दक्षिण शिमला ईं. एस. एन. उप्रेती, अधीक्षण अभियंता विद्युत वृत रामपुर बुशहर ईं. राजेन्द्र कुमार ठाकुर और वरिष्ठ अधिशाषी अभियंता ईं. डी. सी. भारद्वाज सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।
22 के.वी. कंट्रोल सब-स्टेशन खनेरी के शिलान्यास अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 के.वी. कंट्रोल सब-स्टेशन खनेरी के बन जाने से रामपुर शहर सहित आस-पास क्षेत्रों की 5 पंचायतों के 20 गांवों के लगभग 75 हजार लोग लाभान्वित होंगे।
कंट्रोल सब-स्टेशन के बारे विस्तृत जानकारी देते हुए स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड के उप निदेशक (लोक सम्पर्क) अनुराग पराशर ने बताया कि वर्तमान में रामपुर शहर और आस-पास क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को 220 के.वी. विद्युत उपकेन्द्र कोटला से विद्युत आपूर्ति की जा रही है। वर्तमान में कंट्रोल सब-स्टेशन के न होने के कारण एक विद्युत फीडर में व्यवधान आते ही सभी विद्युत फीडरों की विद्युत आपूर्ति में बाधा आ जाती है। रामपुर शहर और आस-पास क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को विश्वसनीय और गुणवतापूर्ण विद्युत आपूर्ति प्रदान करने और हर एक फीडर की विद्युत आपूर्ति को अलग करने के लिए हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड ने 22 के.वी. कंट्रोल सब-स्टेशन खनेरी को स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस कंट्रोल सब-स्टेशन के बन जाने से रामपुर शहर और आस-पास क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति अलग-अलग की जा सकेगी, जिससे एक दिशा में व्यवधान आने पर दूसरे क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति जारी रहेगी और विद्युत आपूर्ति में रूकावट का पता भी जल्द लग सकेगा। इस कंट्रोल सब-स्टेशन के निर्माण के बाद 220 के.वी. विद्युत उपकेन्द्र कोटला से 3 इनकमिंग और 6 आउटगोईंग फीडर पाटबंगला, रामपुर-एक, रामपुर-दो, दरशाई, जगातखाना और हॉस्पीटल फीडर निकाले जाऐंगे। इस कंट्रोल सब-स्टेशन के निर्माण पर लगभग 1 करोड़ 77 लाख रूपये की लागत आने का अनुमान है। 22 के.वी. कंट्रोल सब-स्टेशन ज्यूरी के लोकार्पण अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कंट्रोल सब-स्टेशन से 6 पंचायतों सहित पन्द्रह-बीश क्षेत्र और अन्य कठिन क्षेत्रों की विद्युत आपूति सुदृढ़ होगी, जिससे लगभग 16 हजार 500 लोग लाभान्वित होंगे। इस कंट्रोल सब-स्टेशन से विद्युत उपमंडल भाबानगर के निगुलसारी क्षेत्र के लोगों को भी सुविधा होगी।
22 के.वी. कंट्रोल सब-स्टेशन ज्यूरी के बारे विस्तृत जानकारी देते हुए स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड के उप निदेशक (लोक सम्पर्क) अनुराग पराशर ने बताया कि वर्तमान में विद्युत मंडल रामपुर बुशहर के विद्युत अनुभाग ज्यूरी-1, ज्यूरी-2, सराहन और गौरा तथा विद्युत मंडल रिकांगपिओ के विद्युत अनुभाग निगुलसारी को विद्युत आपूर्ति 220 के.वी. विद्युत उपकेन्द्र कोटला से एक 22 के.वी. फीडर द्वारा की जा रही है। कंट्रोल सब-स्टेशन के न होने के कारण एक विद्युत फीडर में व्यवधान आते ही सभी विद्युत फीडरों की विद्युत आपूर्ति में बाधा आ जाती थी। अतः विद्युत मंडल रामपुर बुशहर के विद्युत अनुभाग ज्यूरी-1, ज्यूरी-2, सराहन और गौरा तथा विद्युत मंडल रिकांगपिओ के विद्युत अनुभाग निगुलसारी के तहत आने वाले क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को विश्वसनीय और गुणवतापूर्ण विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश स्टेट इलैक्ट्रीसिटी बोर्ड लिमिटेड ने 22 के.वी. कंट्रोल सब-स्टेशन ज्यूरी को स्थापित करने का निर्णय लिया था। इस कंट्रोल सब-स्टेशन का शिलान्यास 14 नवम्बर 2014 को किया गया था। इस कंट्रोल सब-स्टेशन के निर्माण पर 1 करोड़ 61 लाख रूपये की लागत आई है। इस कंट्रोल सब-स्टेशन से 22 के.वी. के 4 फीडर सराहन, किन्नौर, गानवी पावर हाउस और गानवी निकाले गए हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *