प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वीडियो संदेश से देशवासियों को सुबह नौ बजे करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे “20 स्मार्ट शहरों” में कल काम की शुरूआत

नई दिल्ली : देश के 20 स्मार्ट शहरों में विभिन्न योजनाओं का कार्यान्वयन 25 जून को शुरू होगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे में 14 परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे जबकि 68 अन्य परियोजनाओं का प्रारंभ देश के अन्य हिस्सों में होगा और इन पर कुल 1770 करोड़ रुपये की लागत आएगी। सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की घोषणा के एक साल पूरा होने पर मोदी पुणे के 5000 की क्षमता वाले शिवाजी छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से ‘स्मार्ट सिटी मिशन’ परियोजना की शुरुआत करेंगे।

शहरी विकास मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून को स्मार्ट सिटी परियोजना का आरंभ करेंगे। इसके साथ ही स्मार्ट सिटी प्रतिस्पर्धा के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्मार्ट सिटी योजनाओं का कार्यान्वयन शुरू हो जाएगा। इसमें कहा गया है कि पुणे की परियोजनाओं के अलावा उसी दिन अन्य स्मार्ट शहरों में 69 ऐसे कार्य शुरू किए जाएंगे। इन पर कुल 1770 करोड़ रुपये का निवेश आएगा। ये परियोजनाएं अटल नवीनीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन (अमृत) के तहत खुले एवं हरित स्थानों का विकास, सीवेज संयंत्र और जलापूर्ति, स्वच्छ भारत मिशन के तहत ठोस कचरा प्रबंधन से जुड़ी हुई हैं।

इसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी निर्धनों के लिए आवास परियोजनाएं भी शामिल रहेंगी। मोदी ‘मेक योर सिटी स्मार्ट’ प्रतियोगिता का भी उद्घाटन करेंगे जिसका मकसद स्मार्ट शहरों को आकार देने में नागरिकों को शामिल करना है। इसमें विजेताओं को 10 हजार रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक इनाम भी दिए जाएंगे। विज्ञप्ति में कहा गया है कि नागरिकों द्वारा दिए गए सुझावों और डिजायनों को संबंधित स्मार्ट शहर शामिल करेंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *