‘प्रेरणा’ कार्यक्रम के तहत दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आरम्भ

शिमला : सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर और अधिक गुणवत्ता लाने के लिए ‘प्रेरणा’ कार्यक्रम के अतर्गत जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान शामलाघाट में आज दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आरम्भ हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त शिमला रोहन चंद ठाकुर ने की।

रोहन चंद ठाकुर ने कहा कि इस कार्यशाला का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पांचवी कक्षा तक के सभी छात्रों को भाषा एवं गणित विषय की गुणात्मक शिक्षा के स्तर को विकसित करना है। इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में 100 ऐसे स्कूलों का चयन किया गया है, जिनमें छा़त्रों की पर्याप्त संख्या है।

उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण में जिले के खंड प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी, खंड स्रोत केंद्र समन्वयक तथा केंद्र मुख्य शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका को मध्यनजर रखते हुए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम की सफलता के लिए जिले के प्राथमिक स्कूलों के अध्यापक व अन्य अधिकारियों से सामूहिक सहयोग सुनिश्चित करने की अपील की। इस कार्यक्रम के तहत चयनित स्कूलों के अध्यापकों द्वारा प्रतिदिन दो घंटे छात्रों को हिन्दी व गणित भाषा में आधारभूत दक्षता प्रदान करने के लिए लगाने होंगें।

उपायुक्त शिमला ने कहा कि जेबीटी प्रशिक्षुओं द्वारा इन स्कूलों में इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रदान की जा रही शिक्षा पद्धति से हुये शैक्षणिक स्तर में वृद्धि का डाटा ‘डाईट’ को उपलब्ध करवाया जायेगा। जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के अधिकारी इन स्कूलों में ‘प्रेरणा’ कार्यक्रम के मापदंडों पर दी गई शिक्षा का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने बताया कि ‘डाईट’ द्वारा उपलब्ध डाटा की ग्रेडिंग के आधार पर इस कार्यक्रम के अंतर्गत अध्यापकों व स्कूलों को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए जिला स्तर पर आयोजित समारोहों में सम्मानित किया जायेगा।

उपायुक्त शिमला ने कहा कि सामान्यतः सरकारी स्कूलों के अध्यापकों का शैक्षणिक स्तर निजी स्कूलों के अध्यापकों से काफी बेहतर होता है। सरकारी स्कूलों के अध्यापक विभिन्न प्रक्रियाओं से गुजरकर चयनित व लिखित परीक्षा पास कर अध्यापन कार्य कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि जिले के सभी अध्यापक सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में वृद्धि लाने में अपना भरपूर सहयोग देंगें।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त डी.के.रतन, उपमंडलाधिकारी हेमिस नेगी, सहायक आयुक्त ईशा ठाकुर, उपमंडलाधिकारी रोहडू, रामपुर, चौपाल, खंड विकास अधिकारी ननखड़ी, जुब्बल, चौपाल, छौहारा, बसंतपुर,उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा राकेश वशिष्ठ,जिला परियोजना अधिकारी एवं प्रधानाचार्य (डाईट) समस्त शिक्षा खंडों के प्रधान मुख्याध्यापक, प्रथम एनजीओं सदस्य, ब्लॉक रिसोर्स समन्वयक, डाईट फैक्लटी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *