शिमला संसदीय सीट से विनोद सुलतानपुरी ने भरा नामांकन; सीएम सुक्खू , प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह व अन्य नेता रहे मौजूद

शिमला: शिमला लोकसभा संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी विनोद सुलतानपुरी ने अपना नामांकन भरा है। नामांकन प्रक्रिया के दौरान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू,पार्टी प्रदेशाध्यक्ष प्रतिभा सिंह,कार्यकारी अध्यक्ष एवं अर्की से विधायक संजय अवस्थी, कैबिनेट मंत्री हर्षवर्धन चौहान, अनिरुद्ध सिंह, ठियोग से विधायक कुलदीप राठौर समेत कई नेता मौजूद थे।
नामांकन भरने के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए सीएम सुखविंदर सिंह ने कहा कि पार्टी के सभी चारों प्रत्याशियों ने नामांकन भरा है। अब जनता की अदालत में जाने का समय है। यह चुनाव लोकतंत्र के भविष्य और देश की राजनीति की दिशा देने का चुनाव है। उन्होंने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि जिस भाजपा ने जनता की भावनाओं का सौदा किया है उसी BJP की करतूत से एक बार फिर 6 विधानसभा सीटों पर जनता की अदालत में जाना पड़ रहा है और फिर उन्हें इस बात मुंह की खानी पड़ेगी। जो विधायक जनता द्वारा दिए गए समर्थन का मान- सम्मान नहीं रख सके उन्होंने लोगों का सम्मान नोटों में बेच दिया। सीएम सुक्खू ने कहा कि भाजपा को प्रदेश की जनता ने वोट के रास्ते से बाहर किया है उसी भाजपा ने नोट से सरकार को गिराने का प्रयास किया। लेकिन वे इस षड्यंत्र में कामयाब नहीं हुए अब कांग्रेस एक बार फिर 15 माह के कार्यकाल को जनता की अदालत में लेकर जा रही है और पूरी उम्मीद है कि जनता कांग्रेस को अपना समर्थन देगी।
सीएम सुक्खू ने नेताप्रतिपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि वे पहले अपने मैथ ठीक कर आंकड़ों का सही जोड़- घटाव करना सीखे। वे नहीं जानते हैं कि विधानसभा में अभी 62 सदस्य मौजूद जिसमें अभी भी 34 सदस्य कांग्रेस के हैं इसलिए बहुमत का आंकड़ा कांग्रेस के पास है । इसलिए वे अपना कोट दर्जी के पास ही रखें जो महंगा सूट उन्होंने दर्जी के पास सिलने को दिया है वह दर्जी के पास ही रहेगा वह अब वापिस आने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि अभी 6 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है आने वाले समय में तीन निर्दलीय विधायकों की सीट पर भी चुनाव होना है।
नामांकन प्रक्रिया के दौरान शिमला संसदीय सीट से प्रत्याशी विनोद सुलतानपुरी ने कहा कि वे जनता की अदालत में जा रहे हैं जिसका परिणाम 4 जून को कांग्रेस के पक्ष में आएगा।उन्होंने कहा कि वे पीएम मोदी पर कुछ नहीं बोलना चाहते लेकिन इस बार देश की जनता खुद बोलेगी।

विनोद सुलतानपुरी का जीवन परिचय

कसौली से कांग्रेस विधायक विनोद सुल्तानपुरी को राजनीति उनके पिता से विरासत में मिली है। उनके पिता केडी सुल्तानपुरी शिमला संसदीय सीट से 6 बार के सांसद रह चुके हैं। साल 1982 में विनोद सुल्तानपुरी का जन्म हुआ था। उन्होंने द लॉरेंस स्कूल सनावर से पढ़ाई की है। इसके बाद सुल्तानपुरी ने वकालत की पढ़ाई की। वर्तमान में वे वकील भी हैं। कॉलेज के समय वे एनएसयूआई के साथ जुड़े और छात्र राजनीति की शुरुआत की.विनोद सुल्तानपुरी कसौली विधानसभा क्षेत्र के सुल्तानपुर में रहते हैं। उन्होंने पहली बार 2012 मे कांगेस पार्टी के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था। इसके बाद 2017 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने अपनी ताकत पूरी झोंकी थी, लेकिन वे दोनों बार चुनाव हार गए. उसके बाद उन्होंने साल 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर कसौली से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। उन्होंने इस चुनाव में तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल को हराया था।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed