शीर्षक: विज्ञान में शूलिनी अव्वल: क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024

स्ट्रैप: शूलिनी विश्वविद्यालय ने वैश्विक मंच पर मारी बाज़ी  : यह क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2024 में तीन विषयों के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ में से एक है

सोलन : शूलिनी यूनिवर्सिटी ऑफ बायोटेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट साइंसेज ने विषय 2024 के अनुसार क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के नवीनतम संस्करण में प्रतिष्ठित रैंक हासिल करके एक बार फिर अकादमिक उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में अपनी स्थिति की पुष्टि की है।

विषय के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग के नवीनतम संस्करण में तीन विषयों के अध्ययन के लिए विश्वविद्यालय को दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों में से एक के रूप में नामित किया गया है।

इसे वैश्विक स्तर पर पर्यावरण विज्ञान में 401-450 बैंड में और भारत में नंबर एक निजी विश्वविद्यालय (कुल मिलाकर 13वां), विश्व स्तर पर रसायन विज्ञान में 551-600, भारत में नंबर पांच संयुक्त निजी विश्वविद्यालय (कुल मिलाकर 22वां संयुक्त), और 601-६५० वैश्विक स्तर पर जैविक विज्ञान में, और भारत में पांचवें नंबर का संयुक्त निजी विश्वविद्यालय (कुल मिलाकर 18वां संयुक्त विश्वविद्यालय) में स्थान दिया गया है। ।

शूलिनी विश्वविद्यालय ने इस वर्ष दो और विषयों, यानी पर्यावरण विज्ञान और जैविक विज्ञान में अपनी शुरुआत की है, जबकि रसायन विज्ञान दूसरी बार सूचीबद्ध हुआ है, जो 601-630 से 551-600 रैंक  उपर गया  गया है।

शूलिनी विश्वविद्यालय के चांसलर प्रो. पी.के. खोसला ने कहा कि यह उल्लेखनीय उपलब्धि हमारे संकाय, शोधकर्ताओं और छात्रों द्वारा की गई कड़ी मेहनत का परिणाम है, जो अपने संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए लगातार प्रयास करते हैं।

प्रो चांसलर विशाल आनंद ने कहा, “हमारे संकाय, शोधकर्ता और छात्र पर्यावरण विज्ञान, रसायन विज्ञान और जैविक विज्ञान में अनुसंधान और शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए महान प्रयास और कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हम सीखने, अनुसंधान और सहयोग के लिए एक अनुकूल वातावरण प्रदान करने के लिए समर्पित रहेंगे, और हम शिक्षा और अनुसंधान के माध्यम से सकारात्मक सामाजिक प्रभाव पैदा करने के अपने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं”, प्रो चांसलर ने कहा।

शूलिनी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने कहा, कि उन्हें विषय 2024 द्वारा क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में हमारे संस्थान के असाधारण प्रदर्शन पर गर्व है। पर्यावरण विज्ञान, रसायन विज्ञान और जैविक विज्ञान में उल्लेखनीय उपलब्धियां हमारी अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं।

विषय 2024 के आधार पर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 55 शैक्षणिक विषयों और पांच संकाय क्षेत्रों में 16,400 से अधिक विश्वविद्यालय कार्यक्रमों का स्वतंत्र मूल्यांकन प्रदान करती है, जो उच्च शिक्षा के वैश्विक परिदृश्य में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। क्यूएस एक ठोस  और पारदर्शी मूल्यांकन प्रक्रिया सुनिश्चित करते हुए, रैंकिंग संकलित करने के लिए प्रतिष्ठा संकेतक, प्रति पेपर उद्धरण और एच-इंडेक्स सहित मैट्रिक्स के एक व्यापक सेट का उपयोग करता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed