हिमाचल: मण्डी शिव धाम में 12 ज्योतिर्लिंग के लिए 33.44 करोड़ खर्च करेगा HPTDC

हिमाचल : प्रदेश सरकार मण्डी शिव धाम में 12 ज्योतिर्लिंग विकसित करने के लिए 33.44 करोड़ खर्च करेगी।  इसमें बजट का प्रावधान राज्य बजट और ADB के तहत खर्च किया जाएगा।

प्रदेश पर्यटन विकास निगम के उपाध्यक्ष एवं विधायक आरएस बाली ने आज शिमला प्रेसवार्ता में जानकारी देते हुए कहा कि मण्डी के शिवधाम को पूरा करने के लिए राज्य सरकार और एशियन डेवलपमेंट (एडीबी) से बजट की मंजूरी मिल गई है। शिवधाम में 12 ज्योतिर्लिंग बनाए जाने हैं, इसमें चार बना लिए हैं, जबकि आठ और बनने हैं। बाली ने बताया कि 38 करोड़ पिछली सरकार के समय मंजूर हुए थे, जिनमें से 16 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। 22 करोड़ रुपये सरकार के पास हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के लिए 11 करोड़ 62 लाख रुपये की राशि प्रदेश सरकार की ओर से जारी की जा रही है। ऐसे में निगम 33 करोड़ 44 लाख रुपये का नया टेंडर आमंत्रित करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिवधाम का पहले काम कर रहे ठेकेदार के खिलाफ कई अनियमितताएं पाई गई हैं। इसकी जांच जारी है। बाली ने कहा कि निगम अपने होटलों की भी हालत सुधारने जा रहा है। सबसे पहले राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ से यह कार्य शुरू किया जाएगा। इसको लेकर 11 करोड़ का प्रावधान किया गया है। साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से होटल होली-डे होम भी ठीक किया जाएगा। धर्मशाला में धौलाधार, भागसू, मनाली, चंबा, ज्वालाजी के होटलों की भी दशा सुधारी जाएगी। निगम के पास प्रदेश में 60 होटल हैं, जिन्हें सुधारा जाना है। इन सभी होटलों को ऑक्यूपेंसी के आधार पर ए, बी और सी कैटेगरी में विभाजित किया गया है। इसी हिसाब से यहां पर रेनोवेशन का कार्य भी किया जाएगा।

आरएस बाली ने कहा कि उन्हें अभी विधायक बने डेढ़ साल ही हुआ है। ऐसे में अभी बहुत कुछ सीखना बाकी है। उन्होंने कहा कि वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed