कांगड़ा जिला में 3 मार्च को पिलाई जाएगी पोलियो की खुराक

शून्य से पांच वर्ष तक का कोई भी बच्चा जिंदगी की दो बूंद से न रहे वंचित

धर्मशाला:कांगड़ा जिला में सघन पल्स पोलियो अभियान के तहत तीन मार्च को शून्य से पांच वर्ष तक के एक लाख आठ हजार 711 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। यह जानकारी उपायुक्त डा हेमराज बैरवा ने बुधवार को उपायुक्त कार्यालय परिसर के सभागार में पल्स पोलियो अभियान की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि किसी भी स्तर पर कांगड़ा जिला में शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चे पोलियो की खुराक से वंचित नहीं रहें इस के लिए स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग, महिला बाल विकास विभाग, शिक्षा तथा उद्योग विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ इस अभियान को सफल बनाने में अपनी सकारात्मक भूमिका निभाएं। उन्होंने कहा कि बस स्टैंड, झुग्गी झोंपड़ियों तथा औद्योगिक क्षेत्रों के श्रमिकों के आवासीय बस्तियों में बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए विशेष कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि देश के पोलियो मुक्त होने के स्टेटस को बरकरार रखने के लिए सभी के समन्वित प्रयास आवश्यक हैं। उन्होंने जिले के सभी अभिभावकों से अपील की है कि वे 3 मार्च को 5 साल तक के बच्चों को नजदीकी बूथ पर ले जाकर पल्स पोलियो की खुराक अवश्य दिलाएं।

इससे पहले मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा सुशील शर्मा ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाने के लिए 1070 पोलियो बूथ स्थापित किए जाएंगे इसके साथ ही 21 ट्रांजिट बूथ तथा 173 हाई रिस्क साइट चिह्न्ति की गई हैं। उन्होंने बताया कि जिले में पोलियों को लेकर झोपड़ पट्टी तथा प्रवासियों के आवागमन स्थलों, निर्माण स्थलों जैसे हाई रिस्क एरिया में विशेष बूथ स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत 2134 दल गठित किए गए हैं इसमें 213 पर्यवेक्षक तथा 4268 कर्मचारनी अपनी सेवाएं देंगे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed