हिमाचल: विधानसभा अध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, रचनात्मक सहयोग की अपील

शिमला:  बजट सत्र आरम्भ होने एक दिन पूर्व विधान सभा अध्यक्ष ने आज अपने कार्यालय कक्ष में आज अपराह्न 1:00 बजे सर्वदलीय बैठक बुलाई तथा बजट सत्र के अबिलम्व संचालन पर चर्चा की ।  इस बैठक में सत्तापक्ष की ओर से माननीय संसदीय कार्यमंत्री  हर्षवर्धन चौहान,  मुख्य संसदीय सचिव मोहन लाल ब्राक्टा, प्रतिपक्ष की ओर से बलवीर सिंह वर्मा तथा निर्दलीय विधायक  के. एल. ठाकुर शामिल हुए।  नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर निजि कारणों तथा अन्य व्यस्तताओं की वजह से बैठक में शामिल न हो सके। उन्होने दूरभाष पर विधान सभा अध्यक्ष  कुलदीप सिंह पठानियां को बैठक में शामिल न होने की सूचना दी तथा  बलवीर सिंह वर्मा को बैठक में अपने दल का प्रतिनिधित्व करने की जानकारी दी।

 बैठक के दौरान विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने सत्तापक्ष तथा प्रतिपक्ष के सभी माननीय सदस्यों से सत्र के संचालन में रचनात्मक सहयोग देने की अपील की इस अवसर पर पठानिया ने कहा कि वह अपने दायित्व के बारे में पूरी तरह से वाकिफ हैं तथा उनका सभी माननीय सदस्यों से अनुरोध रहेगा कि वे सत्र के संचालन में अपना भरपूर सहयोग दें व सदन के समय का सदुपयोग सदन से जुड़े मुद्दों को उठाने के लिए करें। उन्होने कहा कि लोक सभा तथा विधान सभा की अपनी एक उच्च परम्परा तथा गरिमा है। उन्होने सभी माननीय सदस्यों से अनुरोध किया कि वह महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा में भाग लें तथा मंथन से हल निकालने का प्रयास करें ।

 पठानिया ने इस अवसर पर कल राज्यपाल महोदय के अभिभाषण तथा सदन में लाए जाने वाले अन्य विषयों की जानकारी दी तथा कहा  कि वे सभी माननीय सदस्यों को चर्चा का भरपूर समय देंगे तथा जो भी विषय जनहित तथा प्रदेश हित में होगा उस पर वह अवश्य चर्चा करवाएंगे।  पठानिया ने कहा कि अभी तक कुल 882 प्रश्नों की सूचनाएं इस सचिवालय को माननीय सदस्यों से प्राप्त हुई हैं जिसमें से 632 तारांकित तथा 250 अतारांकित प्रश्न हैं जबकि नियम 101 के तहत 9 तथा नियम 130 के अन्तर्गत 13 सूचनाएं प्राप्त हुई हैं जिन्हें आगामी कार्यवाही हेतु सरकार को प्रेषित कर दिया गया है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed