“राज्य सरकार ही माता-पिता का दायित्व निभा रही है और अब जिंदगी को अच्छी तरह से जी रहे हैं’ बोले मुख्यमंत्री सुख आश्रय के लाभार्थी

शिमला: ‘ऐसे बहुत कम नेता हैं, जो दूसरों के घर में खुशिया लाते हैं और सीएम सर आप उन्हीं में से एक हैं।’ यह बात जिला ऊना के गगरेट विधानसभा क्षेत्र के गांव बड़ा भंजाल में आयोजित ‘सरकार गाँव के द्वार’ कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना का लाभ लेकर उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे साहिल कुमार ने कही। उन्होंने मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू का अनाथ बच्चों को चिल्ड्रन ऑफ द स्टेट बनाने के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आप मेरी पढ़ाई का खर्च उठा रहे हैं और पॉकेट मनी के रूप में चार हजार रुपये प्रति माह भी मिल रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपको राज्य सरकार फीस के साथ-साथ छात्रावास में रहने का खर्च भी देगी। वहीं अन्य लाभार्थी आसमीन ने कहा कि हिमकैप्स कॉलेज से एएनएम का कोर्स कर रही है। उन्होंने कहा कि मेरे जैसे अनाथ बच्चों को आपने सहारा दिया है और उनके चेहरे पर मु्स्कान लाई है। राज्य सरकार ही माता-पिता का दायित्व निभा रही है और अब जिंदगी को अच्छी तरह से जी रहे हैं। उन्होंने अनाथ बच्चों को समाज में आगे लाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटा, आपको घर बनाने के लिए तीन लाख, शादी के लिये दो लाख भी दिए जाएँगे, ताकि आप अपने पैर पर खड़ा हो सकें।
आसमीन ने मुख्यमंत्री का अवगत करवाया कि मेरे साथ एक बच्चा है, जिसके पिता की मृत्यु हो चुकी है और माँ ने दूसरी शादी कर ली है। आप अनाथ बच्चों के साथ-साथ ऐसे बच्चों के बारे में भी सोचें। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आपने बहुत अच्छा सुझाव दिया है तथा सरकार द्वारा इस पर गौर किया जाएगा लेकिन पहले बजट का प्रावधान करेंगे।
राजस्व लोक अदालत लगाने के लिए शौर्य चक्र विजेता कैप्टन सुशील कुमार ने कहा कि उनका तकसीम का केस चल रहा था लेकिन राजस्व लोक अदालत के आयोजन के बाद तहसीलदार ने निरंतर तारीखें देकर मामले का निपटारा किया, जिसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने पूछा कब से केस चल रहा था तो कैप्टन सुशील ने कहा कि डेढ़ साल से ये मामला चल रहा था। वहीं लाभार्थी सिकंदरा देवी ने भी राजस्व लोक अदालत के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि उनके इंतकाल के मामले का शीघ्र निपटारा हो गया और मकान के लिए भी एक लाख रुपये मिल गए हैं।
वहीं विशेष राहत पैकेज की लाभार्थी संतोष कुमारी ने कहा कि बारिश की वजह से उनका मकान गिर गया था लेकिन तीन लाख रुपये की पहली किश्त मिल गई हैं और मकान बनाना शुरू कर दिया हैं। उन्होंने कहा कि आपकी वजह से मकान बना, नहीं तो कभी नहीं बनता, हमारी आर्थिक स्थिति बहुत खराब थी, जिसके लिए उसने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपका घर बनाने के लिए सीमेंट सरकारी दरों पर मिलेगा और एसडीएम के पास आवेदन करो। राज्य सरकार आपको बिजली व पानी का फ्री कनेक्शन भी देगी।           

सम्बंधित समाचार

Comments are closed