तत्तापानी में आयोजित जिला स्तरीय मकर संक्रांति मेला सम्पन्न

प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाना के लिए हम सब को आपसी सहयोग से बढ़ना होगा आगे – विक्रमादित्य सिंह

शिमला : शिमला और मंडी जिला की सीमा पर स्थित प्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल तत्तापानी में मनाया जाने वाला दो दिवसीय जिला स्तरीय लोहड़ी मकर संक्रांति मेला आज सम्पन्न हुआ। समापन समारोह के मुख्यातिथि लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह रहे। उनके साथ मंडी संसदीय क्षेत्र की सांसद प्रतिभा सिंह भी इस मौके पर उपस्थित रही।
समापन समारोह के मौके पर लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि प्रदेश को देश का सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाना है जिसके लिए हम सब को आपसी सहयोग से आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आपदा के दौरान करोड़ों रुपए का नुकसान लोक निर्माण विभाग को हुआ है। लगभग 1600 सड़के बंद हुई थी जिन्हें रिकॉर्ड समय में खोलकर किसान, बागवानों व आम जनता को राहत पहुंचाई गई। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा से प्रदेश भर में 12 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ लेकिन केंद्र सरकार से कोई बड़ा आर्थिक पैकेज आपदा के समय में नहीं मिल पाया। उन्होंने कहा कि वैसे तो प्रधानमंत्री हिमाचल को अपना दूसरा घर मानते हैं लेकिन आपदा के समय केंद्र से जो सहयोग मिलना चाहिए था वो नही मिल पाया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू व प्रदेश सरकार ने अपने संसाधनों से 4500 करोड़ रुपए का विशेष राहत पैकेज घोषित कर आपदा प्रभावितों को राहत देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए राज्य सरकार ने अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए है। आने वाले समय में लोक निर्माण विभाग, जल शक्ति विभाग सहित अन्य विभागों में हजारों पद भरने की प्रक्रिया राज्य सरकार ने शुरू की है जिसका सीधा लाभ प्रदेश के युवाओं को मिलेगा।
उन्होंने कहा प्रदेश के विकास में पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय वीरभद्र सिंह का विशेष योगदान रहा है। उनके योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता। लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत प्रदेश को तीन हजार करोड़ रुपए का पैकेज मिला है जिसके लिए हम केंद्रीय लोक निर्माण मंत्री व केंद्र सरकार के आभारी है। तत्तापानी में लोक निर्माण विभाग का विश्राम गृह बनाने की लोगों की मांग पर उन्होंने लोगों को आश्वस्त किया कि इस मांग को कैबिनेट में ले जाकर स्वीकृति के उपरांत पूरा किया जाएगा ताकि यहां आने वाले लोगों को सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि करसोग क्षेत्र को हर दृष्टि से विकसित किया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर मेले के आयोजन के लिए मेला कमेटी को 31 हजार रुपए देने की भी घोषणा की।इस अवसर पर सांसद प्रतिभा सिंह ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार राज्य का चहुमुखी विकास सुनिश्चित कर रही है। प्राकृतिक आपदा के दौरान जो सड़कें पुल व अन्य आधारभूत ढांचे की जो क्षति हुई है इसे शीघ्रता के साथ सुधारा जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी विकास में विश्वास रखती है। उन्होंने स्थानीय लोगों की मांग पर तत्तापानी में स्टेज निर्माण के लिए 2 लाख रुपए देने की भी घोषणा की।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed