सोलन: शांडिल ने की राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक

सोलन: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने सोलन-शिमला राष्ट्रीय उच्च मार्ग के फोरलेन कार्य में तेजी लाने के सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए। डॉ. शांडिल गत देर सांय सोलन ज़िला के कण्डाघाट में राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण (एन.एच.ए.आई) के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

डॉ. शांडिल ने कहा कि एन.एच.ए.आई द्वारा कण्डाघाट के प्रवेश पर बाबा भलकू द्वार का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस विषय में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी को अवगत करवाया गया है। उन्होंने बाबा भलकू द्वार निर्माण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को नक्शा तथा प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कण्डाघाट में राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर ऐरिफ कम्पनी द्वारा सुरंग का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह सुरंग 667 मीटर लम्बी होगी जिसमें से 460 मीटर कार्य पूर्ण किया जा चुका है। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को सुरंग का शेष निर्माण कार्य अक्तूबर, 2024 तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।

डॉ. शांडिल ने कहा कि राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर दूसरी समरूप सुरंग कैथलीघाट (शुंगल) से काथला तक बनाई जा रही है। समरूप सुरंग की लम्बाई 650 मीटर होगी जिसमें से एक तरफा सुरंग का 561 मीटर कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने अधिकारियों को सुरंग का शेष कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को सुरंग के कार्य में सुरक्षा और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के दिशा-निर्देश जारी किए।

स्वास्थ्य मंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह क्षतिग्रस्त सम्पर्क मार्गों को शीघ्र ठीक करवाएं और यह सुनिश्चित बनाएं कि पहाड़ों से निकलने वाले जल स्त्रोतों को क्षति न पहुंचे। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को वर्षा के पानी की निकासी के लिए उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह मार्ग आर्थिक एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है और इसे सुचारू रखने में किसी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में पहाड़ की भौगोलिक स्थिति के अनुरूप स्थापित नियमों का पालन सुनिश्चित बनाएं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed