सोलन: शूलिनी विवि में मनाया गया राष्ट्रीय गणित दिवस

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय के गणित विभाग द्वारा  राष्ट्रीय गणित दिवस मनाया।

यह 22 दिसंबर को प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया गया, और इस अवसर पर  “गणित का दायरा” पर एक वेबिनार आयोजित किया गया।

इस आभासी कार्यक्रम का उद्देश्य रामानुजन के स्थायी प्रभाव से प्रेरणा प्राप्त करते हुए गणित की अनंत संभावनाओं का पता लगाना था। वेबिनार की शुरुआत श्रीनिवास रामानुजन की अंतर्दृष्टि से हुई जो गणितज्ञों की पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी।

चांसलर प्रो. प्रेम कुमार खोसला ने गणितीय अनुसंधान के प्रभाव और अकादमिक उत्कृष्टता के लिए इसके निहितार्थ पर मुख्य भाषण दिया।

वेबिनार के अतिथि वक्ता डॉ. पवन कुमार शर्मा थे, जो राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हमीरपुर से 29 वर्षों से अधिक के अनुभवी  एसोसिएट प्रोफेसर हैं। लोच, थर्मोइलास्टिसिटी और संख्यात्मक तरीकों में डॉ. शर्मा की विशेषज्ञता ने गणित के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान को उजागर किया।

वेबिनार में एक प्रश्नोत्तरी भी शामिल थी, जिसने कार्यक्रम में एक इंटरैक्टिव तत्व जोड़ा। क्विज़ के विजेता, अनन्या परमोर और आदर्श डोडवाल, धावक सौम्या शर्मा और रिधिमा गुप्ता को उनकी सराहनीय भागीदारी के लिए सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का समापन 14 वर्षों के शिक्षण अनुभव और अस्पष्ट सूचना माप और छवि प्रसंस्करण में विशेषज्ञता वाले शिक्षाविद् डॉ. नीरज गंडोत्रा ​​द्वारा दिए गए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। डॉ. गंडोत्रा ​​ने व्यावहारिक वेबिनार की सफलता में योगदान देने के लिए सभी प्रतिभागियों, वक्ताओं और आयोजकों का आभार व्यक्त किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed