ज्योति राणा बोलीं-नशे में डूबी युवा पीढ़ी राष्ट्र निर्माण में अपना क्या योगदान देगी इस पर गंभीरता से हो विचार

शिमला: महिला एवं बाल विकास विभाग हिमाचल प्रदेश के सौजन्य से सशक्त महिला योजना के अंतर्गत आज शिमला के शनान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकॉल) ज्योति राणा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
  उन्होंने विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया, जिसमें हिमाचल के स्थानीय व्यंजनों को प्रदर्शित किया गया।
  ज्योति राणा ने कहा कि बच्चों को खेलों के प्रति ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है ताकि वे नशे की गर्त से छुटकारा पा सके। उन्होंने कहा कि नशे में डूबी युवा पीढ़ी राष्ट्र निर्माण में अपना क्या योगदान देगी इस पर गंभीरता से विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महिला व पुरुष दोनों बच्चों के भविष्य को सुधारने में मिलकर सहयोग करें ताकि स्वस्थ समाज का निर्माण हो सके।
  कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कार्यक्रम अधिकारी शिमला ममता पॉल ने की तथा विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि महिलाओं और किशोरियों के बीच जागरूकता लाने व महिलाओं से संबंधित कानूनों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सशक्त महिला केन्द्रों की स्थापना की गई है, ताकि वे समाज में फैली कुरीतियों से लड़ सके। उन्होंने महिलाओं को पोषण, स्वास्थ्य, शिक्षा, घरेलू हिंसा अधिनियम तथा मासिक धर्म व स्वच्छता पर विभिन्न जानकारी प्रदान की।
  इस दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी रूपा रानी ने महिलाओं के अधिकारों के प्रति जागरूक किया।
  कार्यक्रम में उपस्थित हिमाचल प्रदेश राज्य महिला आयोग से विशेष अतिथि के रूप में व सदस्य सचिव बुशरा अंसारी ने उपस्थित जनसमूह को महिला संरक्षण के विधायी अधिकारों के प्रति जागरूक किया। उन्होंने बताया कि किस तरह से महिलाएं कानूनी प्रावधान से स्वयं को सुरक्षित कर सकती है। उन्होंने कहा कि महिला आयोग घरेलू हिंसा के प्रति महिलाओं की हर प्रकार से सहायता प्रदान कर रहा है, ताकि महिलाओं को किसी तरह की परेशानी से न गुजरना पड़े।
  कार्यक्रम के दौरान आंगनवाडी केंद्र शनान मल्याणा के नन्हे-नन्हे बच्चों ने पोषण वॉक से उपस्थित जनसमूह को लुभाया। इस दौरान युवा कलाकार चंदन को उनके द्वारा बनाई गई पेंटिंग के लिए प्रोत्साहित कर सम्मानित किया गया।
  इस अवसर पर बच्चे का जन्मोत्सव, गोद भराई व अन्नप्राशन की रस्में भी अदा की गई।
  पुलिस विभाग से आए रिसोर्स पर्सन जसवंत सिंह ने महिलाओं साइबर क्राइम जैसे कंप्यूटर प्रणाली व नेटवर्किंग के माध्यम से हो रहे अपराधों व अन्य कानून प्रावधानों व संरक्षण के बारे में जागरूक किया।
  इस मौके पर स्वयं सहायता समूह से आई दो लाभार्थियों ने भी अपने अनुभव साझा किए।
याद आए बचपन के दिन
  शनान की 75 वर्षीय शीला देवी को बचपन के दिन याद आए जब महिला एवं बाल विकास विभाग ने धूमधाम से उनका जन्मदिन मनाया। केक काटने की रस्म अदा की गई और उस समय गीत-संगीत से माहौल खुशनुमा हो गया। इसके साथ ही प्रियांशी का भी जन्मोत्सव मनाया गया।
गोद भराई की रस्म
  तीन महिलाओं की गोद भराई की रस्म अदा की गई। गीत के माध्यम से उनके आने बाले बच्चे की बधाई दी गई और बधाई गीत गाया। इसमे रीना, रेखा, रंजना की गोद भराई की गई। वहीं दिव्यांश व प्रिशा को अन्नप्राशन भी करवाया गया।
  कार्यक्रम में ज्योति राणा ने कन्यादान योजना, शगुन योजना व विधवा पुर्नविवाह योजना के लाभार्थीयो को और नन्हे बच्चों को खिलौने देकर सम्मानित किया।
  इस अवसर पर लगभग 250 लोग उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed