एसजेवीएन सीएमडी नन्द लाल शर्मा ने की 210 मेगावाट एलएचईपी-1 के निर्माण संकार्यों की समीक्षा 

परियोजना का इलेक्ट्रो-मैकेनिकल संकार्य हो गए हैं आरंभ

परियोजना से राष्ट्रीय ग्रिड तक विद्युत निकासी के लिए ट्रांसमिशन लाइन पर भी कार्य प्रगति पर

शिमला: एसजेवीएन अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नन्द लाल शर्मा ने आज नीरथ में 210 मेगावाट लूहरी स्टेज-1 जलविद्युत परियोजना द्वारा सतलुज नदी पर निर्मित डबल लेन स्टील ट्रस ब्रिज का लोकार्पण किया।

नन्द लाल शर्मा ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि लगभग 25 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित यह 84 मीटर लंबा स्टील ट्रस ब्रिज सभी के लिए खोल दिया गया है। इस ब्रिज ने कुल्लू एवं शिमला जिले के गांवों के लिए बेहतर यातायात संपर्क उपलब्ध करवाया है और परियोजना गतिविधियों में तीव्रता लाने में भी सहायक हुआ है। इस अवसर पर एलएचईपी-1 के परियोजना प्रमुख  सुनील चौधरी सहित परियोजना के अधिकारी उपस्थित रहे। नन्द लाल शर्मा ने डैम, पावर हाउस, टेल रेस चैनल, फ़्लड प्रोटेक्शन वाल एवं प्लंज पूल क्षेत्र के लिए चल रहे खुदाई संकार्यों की विस्तृत समीक्षा की। शर्मा ने अवगत करवाया कि पावर हाउस सर्विस बे का कार्य पूर्ण हो चुका है। ड्राफ्ट ट्यूब्स, यूनिटों के एम्बेडेड पार्टस एवं सहायक यूनिटों के पिट लाइनर्स परियोजना स्थल पर पहुंच गए हैं। परियोजना का इलेक्ट्रो-मैकेनिकल संकार्य आरंभ हो गए हैं। परियोजना से राष्ट्रीय ग्रिड तक विद्युत निकासी के लिए ट्रांसमिशन लाइन पर भी कार्य प्रगति पर है। उन्होंने परियोजना टीम, ठेकेदारों एवं कामगारों से पूर्ण तन्मयता बनाए रखने एवं परियोजना को निर्धारित समय सीमा से पहले पूरा करने के लिए एकजुट होकर कार्य करने का आह्वान किया।

एलएचईपी स्टेज-1 एक रन-ऑफ-रिवर परियोजना है जो एसजेवीएन के 412 मेगावाट के रामपुर हाइड्रो पावर स्टेशन के डाउनस्ट्रीम पर स्थित है और हिमाचल प्रदेश के शिमला और कुल्लू जिले में अवस्थित है। कमीशन होने पर यह परियोजना प्रतिवर्ष 758 मिलियन यूनिट बिजली  उत्पादित करेगी। यह परियोजना सामुदायिक संपत्ति के निर्माण, बुनियादी ढांचागत विकास और प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार सृजन के साथ क्षेत्र के समग्र विकास में योगदान दे रही है। कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के अंतर्गत एसजेवीएन द्वारा परियोजना के आसपास विभिन्न सीएसआर पहलों को क्रियान्वित किया जा रहा है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed