सोलन: क्षेत्र में उद्योग-अकादमिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए शूलिनी एनएचआरडीएन चैप्टर लॉन्च

सोलन: राष्ट्रीय मानव संसाधन विकास नेटवर्क (एनएचआरडीएन) के 37वें अध्याय का आज शूलिनी विश्वविद्यालय परिसर में उद्घाटन किया गया। यह मील का पत्थर एक मजबूत उद्योग-अकादमिक साझेदारी को बढ़ावा देने और मानव संसाधन प्रथाओं को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।

लॉन्च के अवसर पर, शूलिनी विश्वविद्यालय के चांसलर प्रोफेसर पीके खोसला ने औपचारिक शिक्षा के साथ-साथ उद्योग सहयोग के सर्वोपरि महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सहयोगात्मक परिणाम सफलता की उल्लेखनीय ऊंचाइयों तक पहुंचेंगे।

कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने एक प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्था के रूप में भारत की क्षमता को पहचानते हुए, उत्तर भारत में एनएचआरडीएन का विस्तार करने के लिए विश्वविद्यालय के दृष्टिकोण को रेखांकित किया। उन्होंने भविष्य की चुनौतियों, विशेषकर डेटा विज्ञान और अनुसंधान के क्षेत्र में कार्यबल को फिर से प्रशिक्षित करने के महत्व पर भी जोर दिया। प्रोफेसर खोसला ने 2050 तक भारत को सफलता के प्रतीक के रूप में कल्पना करते हुए, भविष्य के नेताओं को आकार देने में एनएचआरडीएन की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

सम्मानित अतिथि, एसआईएलबी के अध्यक्ष और शूलिनी विश्वविद्यालय के संस्थापक अध्यक्ष और ट्रस्टी, श्रीमती सरोज खोसला ने जीवन में खुशी के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने मानव संसाधन पेशेवरों से छात्रों में यह जागरूकता पैदा करने का आग्रह किया कि जीवन की संतुष्टि पेशेवर सफलता जितनी ही महत्वपूर्ण है।

प्रोफेसर अरविंद नंदा, अध्यक्ष – पीपल प्रैक्टिसेज एंड एचआर, ने तीन दशकों के कॉर्पोरेट अनुभव के साथ, इस सहयोग से छात्रों को होने वाले लाभों के बारे में जानकारी साझा की। उन्होंने विशेष रूप से अनुसंधान विद्वानों के लिए अपने निष्कर्षों को उद्योग सेटिंग में लागू करने के लिए ऐसी साझेदारियों के महत्व पर जोर दिया।

एनएचआरडीएन के राष्ट्रीय अध्यक्ष, प्रेम सिंह ने लॉन्च में ऑनलाइन भाग लिया और शूलिनी प्रबंधन की उनके जुनून और प्रतिबद्धता के लिए सराहना की। उन्होंने सामूहिक समर्पण के माध्यम से महान ऊंचाइयों और उल्लेखनीय उपलब्धियों की कल्पना की।  उन्होंने  एनएचआरडीएन के सबसे युवा अध्याय के रूप में शूलिनी का स्वागत किया।

एनएचआरडीएन के संस्थापक-अध्यक्ष डॉ. टीवी राव वर्चुअली जुड़े और उत्तरी क्षेत्र में नए पाठ्यक्रम और तरीकों को लाने और कक्षा के अनुभव को बढ़ाने के लिए अध्याय की क्षमता पर प्रकाश डाला।

एक्विल बुसराई कंसल्टिंग के सीईओ डॉ. एक्विल बुसराई ने छात्रों को अपने मूल्यों, ज्ञान और विचारों को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करने में एनएचआरडीएन के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने बड़ी उपलब्धि हासिल करने के लिए बड़ी सोच के महत्व पर जोर दिया और छात्रों को नेटवर्किंग और सहयोगात्मक अभ्यास के लिए एनएचआरडीएन का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

एनएचआरडीएन के महानिदेशक, धनंजय सिंह, जो एक अनुभवी प्रबंधन पेशेवर हैं, ने रणनीतिक योजना, परिवर्तन प्रबंधन, नेतृत्व विकास और सहयोग से होने वाली नई पहल पर जोर दिया।

इस कार्यक्रम में एक पैनल चर्चा भी हुई, जिसका संचालन शूलिनी विश्वविद्यालय के प्रबंधन विज्ञान संकाय के डीन  मुनीश सहरावत ने किया। चर्चा में  धनंजय सिंह, योकोहामा इंडिया में एचआर और आईआर के जीएम आशीष शेखर, एनएचआरडीएन में लर्निंग सेंटर के प्रमुख नलिन श्रीवास्तव और शूलिनी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन के उपाध्यक्ष और निदेशक संचालन प्रो. तरुण गुप्ता एक साथ आए। पैनल ने मानव संसाधन प्रथाओं के भविष्य, सीखने और विकास पर प्रभाव और छात्रों के शैक्षणिक और व्यावसायिक विकास में एनएचआरडीएन अध्याय के संभावित योगदान के बारे में प्रमुख अंतर्दृष्टि का पता लगाया।

इस अवसर पर शूलिनी विश्वविद्यालय में लर्निंग एंड इनोवेशन के निदेशक  आशीष खोसला ने भारत की कामकाजी आबादी के लिए ऑनलाइन शिक्षा में अपार अवसरों पर प्रकाश डाला। उन्होंने छात्रों को फिर से प्रशिक्षित करने और उभरते शैक्षिक परिदृश्यों के अनुरूप ढलने की आवश्यकता पर बल दिया।

छात्र कल्याण डीन पूनम नंदा ने पूरे कार्यक्रम का संचालन किया और छात्रों और संकाय के व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए सहयोग की महत्वपूर्ण प्रकृति पर जोर दिया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed