सभी नागरिक अपना आभा कार्ड बनाना करें सुनिश्चित – उपायुक्त

आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) भविष्य में प्रत्येक नागरिक के लिए अनिवार्य

सोलन: उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने कहा कि ज़िला के सभी नागरिक अपना आभा कार्ड बनाना सुनिश्चित करें। मनमोहन शर्मा आज यहां आयुष्मान भवः, दस्त एवं निमोनिया नियंत्रण पखवाड़ा तथा अंतरराष्ट्रीय कृमि दिवस के सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

मनमोहन शर्मा ने कहा कि आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) भविष्य में प्रत्येक नागरिक के लिए अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि इस कार्ड के बनने से चिकित्सक के पास पुरानी पर्ची लाने की आवश्यकता नहीं होगा। उन्होंने कहा कि आभा कार्ड में रोगी पंजीकरण के उपरांत अपनी कई वर्षों पुराने उपचार की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। उन्होंने सभी कर्मचारियों से शीघ्र आभा कार्ड बनाने की अपील की।

उपायुक्त ने कहा कि 29 नवम्बर, 2023 को ज़िला सोलन की सभी पाठशालाओं में बच्चों को एल्बेंडाजोल की खुराक दी जाएगी। उन्होंने इस सम्बन्ध में शिक्षा व स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग को इस अभियान को सफल बनाने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि शत-प्रतिशत बच्चों को एल्बेंडाजोल की खुराक मिले। उन्होंने कहा कि किसी भी कारण से इस अभियान से वंचित बच्चों को 05 दिसम्बर, 2023 को एल्बेंडाजोल की खुराक दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इसी दिन 02 से 05 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों को विटामिन-ए के सिरप की खुराक भी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि 20 नवम्बर से 04 दिसम्बर, 2023 तक दस्त एवं निमोनिया नियंत्रण पखवाड़े का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पखवाड़े के तहत आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को दस्त एवं निमोनिया रोग से निपटने के प्रति जागरूक करेंगी। पखवाड़े के तहत आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर ओ.आर.एस के पैकेट वितरित करेंगी तथा लोगों को सही ढंग से हाथ धोने के बारे में जानकारी प्रदान करेंगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed