हिमाचल: शिक्षा मंत्री बोले- शीघ्र भरे जाएंगे 6 हजार शिक्षकों के पद

शिक्षा मंत्री ने रोहडू में किया अंतर महाविद्यालय यूथ फेस्टिवल का शुभारंभ

शिमला: शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज यहां रोहडू उपमण्डल के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीमा के सभागार में अंतर महाविद्यालय यूथ फेस्टिवल ग्रुप-4 का शुभारंभ किया, जोकि 20 से 23 अक्तूबर तक आयोजित किया जा रहा है।
उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान राज्य सरकार गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है और दुर्गम एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घरद्वार पर उच्च शिक्षा प्रदान की जा रही है, जिससे निर्धन वर्ग के छात्र-छात्राओं को लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविन्द्र सिंह सुक्खू छात्राओं की उच्च शिक्षा के प्रति सकारात्मक सोच रखते हैं और इस कड़ी के तहत 6 हजार शिक्षकों के पद शीघ्र भरे जाएंगे, जिससे ग्रामीण परिवेश के छात्र-छात्राओं को राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि राज्य की साक्षरता दर 88 प्रतिशत है और शीघ्र ही प्रदेश शीर्ष स्थान पर होगा।
उन्होंने अपने महाविद्यालय के दिनों को साझा करते हुए बताया कि सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास के लिए बौद्धिक विकास के साथ-साथ सांस्कृतिक गतिविधियां भी जरूरी हैे ताकि युवा पीढ़ी देश के निर्माण में सकारात्मक भूमिका निभा सके।
शिक्षा मंत्री ने स्नातकोत्तर महाविद्यालय सीमा के छात्राओं के छात्रावास के लिए 6 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की और महाविद्यालय में शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरने का आश्वासन दिया।
इससे पूर्व मुख्य संसदीय सचिव व रोहडू विधानसभा क्षेत्र के विधायक मोहन लाल बराक्टा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और बताया कि राज्य के 25 महाविद्यालय इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं और क्षेत्र की समस्याओं से उन्हें अवगत करवाया।
इसके उपरांत रोहित ठाकुर ने राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (छात्र) रोहडू में 17 अक्तूबर से 20 अक्तूबर, 2023 तक आयोजित की जा रही राज्य स्तरीय अंडर-19 खेलकूद प्रतियोगिता के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस प्रतियोगिता में राज्य के 11 जिलों के 528 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि युवा पीढ़ी से नशाखोरी से उचित दूरी बनाने का आह्वान किया ताकि वे सकारात्मक एवं रचनात्मक कार्यों से अच्छे नागरिक बन सके और कड़ी मेहनत से प्रदेश का नाम रोशन कर सके। उन्होंने विद्यालय को 50 हजार रुपये की राशि देने की घोषणा की और हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने विभिन्न प्रतियोगिता में विजेताओं को सम्मानित भी किया।
वॉलीबॉल प्रतियोगिता में जिला शिमला ने पहला स्थान तथा जिला कांगड़ा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। कब्बड्डी प्रतियोगिता में जिला सोलन पहले स्थान पर तथा जिला ऊना दूसरे स्थान पर रहा। खो-खो प्रतियोगिता में जिला हमीरपुर पहले स्थान पर तथा दूसरा स्थान पर सिरमौर ने हासिल किया। बैंडमिंटन प्रतियोगिता में जिला सोलन पहले स्थान तथा जिला कांगड़ा दूसरे स्थान पर रहा। मार्च पास्ट में जिला किन्नौर ने पहला स्थान प्राप्त किया तथा सभी प्रतियोगिता में जिला सोलन अव्वल रहा।
इस अवसर पर स्कूल के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया तथा शिक्षा मंत्री ने उन्हें 15 हजार रुपये की राशि प्रदान की।
इससे पूर्व स्थानीय विधायक एवं मुख्य संसदीय सचिव मोहन लाल बराक्टा ने शिक्षा मंत्री का स्वागत किया और क्षेत्र में शिक्षा के संदर्भ में समस्याओं से उन्हें अवगत करवाया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed