कैबिनेट मंत्री कांग्रेस- प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा को भाजपा नेता सुर्खियां बटोरने का माध्यम बना रहे

शिमला: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरूद्ध सिंह और लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शिमला से जारी प्रेस वक्तव्य केंद्र सरकार द्वारा राज्य को वित्तीय सहायता प्रदान करने के प्रदेश भाजपा नेताओं के दावों को भ्रामक एवं हास्यास्पद करार दिया है।
आज यहां जारी संयुक्त प्रेस वक्तव्य में उन्होंने कहा कि प्रदेश में आई प्राकृतिक आपदा को भाजपा नेता सुर्खियां बटोरने का माध्यम बना रहे हैं। भाजपा नेता बार-बार यह दावा कर रहे हैं कि आपदा के दौरान केंद्र ने प्रदेश की भरपूर मदद की। जबकि हकीकत यह है कि यह भरपूर मदद सिर्फ आश्वासनों और भाषणों तक ही सीमित है।
उन्होंने कहा कि भाजपा नेता हिटलर के प्रोपगैंडा मंत्री जोसेफ गेबल्ज की राह पर चल रहे हैं, जो हमेशा यह तर्क देता था कि यदि एक झूठ बार-बार बोला जाए तो लोग उसे सच मानना शुरू कर देते हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता भाजपा नेताओं की फितरत से भली-भांति परिचित है और उनके वादों और दावों की हवा विधानसभा चुनावों में निकल चुकी हैै। उन्होंने भाजपा नेताओं को प्रदेश की जनता को भ्रमित करने के प्रयासों को छोड़ कर सकारात्मक भूमिका निभाने का परामर्श दिया।
उन्होंने कहा कि राज्य को केंद्र से अतिरिक्त सहायता या विशेष राहत पैकेज के रूप में अभी तक एक पैसा भी नहीं मिला है। प्रदेश की 315 करोड़ रुपये की राहत राशि पिछले कुछ वर्षों से केंद्र सरकार के पास लम्बित थी, उसमें से 189 करोड़ रुपये ज़ारी किए गए हैं, वहीं एस.डी.आर.एफ. के तहत सिर्फ 360 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। इसमें से 180 करोड़ रुपये की पहली किस्त जून माह में और 180 करोड़ रुपये की दूसरी किस्त अग्रिम में जारी कर दी थी जो दिसम्बर माह में मिलनी थी।
मंत्रियों ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आपदा की इस घड़ी में कई बार केंद्र से विशेष सहायता प्रदान करने का आग्रह किया लेकिन बदले में आश्वासन ही मिले। प्रदेश विधानसभा से विशेष आर्थिक पैकेज को लेकर एक संकल्प पारित कर केंद्र को भेजा गया है। प्रदेश भाजपा नेताओं ने न तो इस संकल्प का समर्थन किया और न ही प्रदेशवासियों की पीड़ा को केंद्र तक ही पहुंचा पाए। इसके विपरीत प्रदेश के भाजपा नेता केंद्र की मदद के नाम पर झूठे आंकड़े पेश कर समाचार-पत्रों  व अन्य प्रचार-प्रसार साधनों मे सिर्फ ख्याली पुलाव पका रहे हैं।
उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में समाज का प्रत्येक वर्ग प्रदेश सरकार की ओर मदद का हाथ बढ़ा रहा है और भाजपा नेता सिर्फ राजनीतिक रोटियां सेंकने में ही व्यस्त हैं।
उन्होंने भाजपा नेताओं को आंकड़ों की बयानबाजी का मक्कड़जाल बुनने के बजाए सार्थक सोच के साथ सृजनात्मक दृष्टिकोण अपनाने को भी कहा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पूरी ऊर्जा के साथ राज्य के पुनर्निर्माण और पुनरूत्थान के लिए प्रयास कर रही हैै। सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी सराहना की गई है।
.0.

सम्बंधित समाचार

Comments are closed